Aam Khane Ke Fayde – आम खाने के फायदे और नुकशान

Content Table – विषय सूचि

Aam Khane Ke Fayde – फलो का राजा यानि आम! भारत में प्रतिवर्ष एक करोड़ टन आम(Mango) पैदा होता है जो दुनिया के कुल उत्पादन का ५२ प्रतिशत है! भारतीय में आम की कृषि हजारों वर्षों से हो रही है! आम भारत का राष्ट्रीय फल भी है! आम खाने में तो लाजवाब है ही साथ ही गुणों में भी बेमिसाल है! वेदों में आम (Mango) को विलास का प्रतीक कहा गया है! आज हम आम खाने के फायदे, नुकशान और उसके औषधीय गुणों के बारे में जानेंगे! Aam Khane Ke Fayde

आम के गुण

आम का फल अनेक गुणों से भरपूर होता है! आम (Mango) के फल में बहुत से विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं! इसमें विटामिन A, B, और C प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं! आम का फल रक्त शोधक, कफ पित्त शामक, स्तंभन, कच्चा आम त्रिदोष कारक, पका आम वात पित्त शामक होता है!

आम का फूल अर्थात बौर दीपक, मलरोधक, शीतल, वातकारक, पित्त व कफ नाशक होता है! उस की जड़ रूचिकारक, मालरोधक, कसैली, वात पित्त व कफ का नाश करती है! आम की गुठली उल्टी, दस्त, हृदय के दर्द को दूर करने में लाभकारी है!

Aam Khane ke Fayde
Aam Khane ke Fayde

Aam Khane Ke Fayde

1. त्वचा के लिए है फायदेमंद

चहेरे की गर्मी को आम की गुटली का पास्ट बनाके लगाने से ठीक किया जा सकता है! आम (Mango) के गुदे का फेसपैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर अद्भुत निखार आता है और विटामिन C संक्रमण से भी बचाव करता है!

2. कैंसर से बचाता है

आम (Mango) में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो प्रोस्टेट कैंसर, कोलोन कैंसर, और ल्यूकेमिया से बचाव में करता है! इसमें एस्ट्रागालिन, क्यूर्सेटिन, और फिसेटिन जैसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में बहुत मददगार होते हैं!

3. मोटापा कम करने में फायदेमंद

मोटापा कम करने के लिए भी आम एक अच्छा विकल्प है! आम (Mango) की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं! आम खाने के बाद भूख कम लगती है, जिससे ओवर ईटिंग का खतरा कम हो जाता है!

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए

आम खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है! आम को सीजन में ही खाना बहेतर मना गया है!

5. सेक्स पावर बढ़ता है

आम (Mango) में विटामिन E प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इससे सेक्स क्षमता बढ़ती है! साथ ही ये पौरुषतत्व बढाने वाला फल भी माना गया है! कामसूत्र में भी इसका उल्लेख किया गया है!

इसे भी पढ़ो:- Shilajit ke Fayde aur Nukshan – शिलाजीत के फायदे हिंदी में

6. यादशक्ति बढ़ाने में मददगार

जिन लोगों को भूलने की बीमारी हो उन्हें आम का सेवन अधिक करना चाहिए! इसमें पाया जाने वाला ग्लूटामिन एसिड नामक एक तत्व स्मरण शक्ति को बढ़ाने में मददगार है! साथ ही इससे रक्त कोशिकाएं भी सक्रिय होती हैं! इसीलिए गर्भवती महिलाओं को आम खाने की सलाह हमेशा दी जाती है!

7. गर्मी से बचाव करता है

कुदरत ने सोच समझकर ही इसे गर्मियों के मौसम का फल बनाया है! गर्मियों में अगर आपको दोपहर में घर से बाहर निकलना है तो एक गिलास आम का पना पीकर निकलिए! न तो आपको धूप लगेगी और न ही लू! आम (Mango) का पना शरीर में पानी के स्तर को संतुलित बनाए रखता है जिसकी वजह से ये गर्मियों का बेस्ट पेय है!

8. आखो को चमकदार बनाता है

आम में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों के लिए वरदान है. इससे आंखों की रौशनी तेज होती है!

9. कोलेस्ट्रॉल नियमित रखने में मददगार

आम (Mango) का नियमित रूप से सेवन करने से आप अपने कोलेस्ट्रॉल को स्टार को नियंत्रण में रहता है! आम में फाइबर और विटामिन सी खूब होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल संतुलन बनाने में मदद मिलती है! आम का सेवन हदय की गति और रक्त चाप नियंत्रण को रखता है! जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है!

10. पाचन क्रिया को ठीक रखने में मददगार

आम (Mango) में ऐसे कई एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं! इससे भोजन जल्दी पच जाता है! साथ ही इसमें उपस्थित टरटैरिक एसिड और साइर्टिक एसिड, शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाए रखता है! एक अध्यन के अनुसार यह क्रोहन रोग जैसे गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारो को रोकने में मददगार साबित हो सकता है!

Uses of mango

इसे भी पढ़ो:-

आम की उपयोगता

आम (Mango) का इस्तेमाल केवल फल के तौर पर नहीं बल्कि सब्जी, चटनी, पना, अचार, जूस, कैंडी, खटाई, शेक, अमावट (आम पापड़) और बहुत सी खाने-पीने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है! आम की गुठली उल्टी, दस्त, हृदय के दर्द को दूर करती है!

डायबिटीज के इलाज में आम की पत्तिया बहुत उपयोगी होती है! त्यौहार या शुभ अवसर पर घर के दरवाजे पे आम की पत्तिया लगाई जाती है! आम के बीजो से तेल भी तैयार किया जाता है! छोटा बड़ा सभी को आम बहुत ही प्रिय होते है! भारत ने दुनिया को आम की भेट दी है!

इसे भी पढ़ो:- Apple Fruit Health Benefits In Hindi – सेब खाने के चम्तकारी लाभ

आम की मुख्य प्रजातियां

दरअसल दुनियाभर में आम की 400 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं, लेकिन उन सभी के बारे में बताना संभव नहीं है! इसलिए, हम आम (Mango) की सबसे प्रसिद्ध प्रजातियों के बारे में निचे बता रहे हैं!

  • केसर – गुजरात के सौराष्ट्र में उत्पन्न होता है
  • तोतापुरी – आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक में उत्पन्न होता है
  • लंगड़ा – वाराणसी, उत्तर प्रदेश में उगाया जाने वाला आम।
  • अल्फांसो – महाराष्ट्र के रत्नागिरी में उत्पन्न होता है।
  • हिमसागर – पश्चिम बंगाल में उत्पन्न होता है
  • बंगनपल्ली – आंध्र प्रदेश में उत्पन्न होता है
  • दसेहरी – लखनऊ और मलिहाबाद में होता है
  • बादामी – कर्नाटक में उत्पन्न होने वाला आम। इसे कर्नाटक का अल्फांसो भी कहा जाता है!
  • नीलम – यह आम हैदराबाद में पाया जाता है।
  • मनकुरद और मुसरद – यह आम गोवा में पाया जाता है।
  • मालदा – इसकी खेती बिहार के दीघा में होती है।
  • जर्दालू – यह भी बिहार में पाया जाने वाला आम है।

आम के नुकसान – Side Effects of Mango in Hindi

हर सिक्के की दो पहलू होती है! यानि हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं! उसी प्रकार आम (Mango) के अगर फायदे हैं, तो उसके ज्यादा उपयोग से कुछ नुकसान भी होते है! नीचे हम आपको आम के कुछ नुकसान बता रहे हैं उन पर भी ध्यान दें

1. केमिकल से पके आम को खाने से सेहत को बहुत नुकसान हो सकता है!

2. कच्चा आम खाने के बाद तुरंत गलती से भी दूध न पिएं!

3. जरूरत से ज्यादा आम का सेवन आपका वजन और डायबिटीज दोनों बढ़ा सकता हैं!

4. हद से ज्यादा कच्चे आम खाने से पेट में गैस या दर्द की समस्या उत्पन हो सकती है!

5. आम के सेवन से एलर्जी या गले में खराश की समस्या हो सकती है! गले में खराश तब होती है, जब आम को बिना धोये खाया जाए या काटते वक्त उसका दूध नहीं निकाला जाए! इससे खुजली या सूजन की समस्या भी हो सकती है!

6. गठिया के मरीजों को डॉक्टर की सलाह लेकर ही आम का सेवन करना चाहिए!

7. प्रेगनेंसी को दौरान भी डॉक्टर की सलाह लेकर ही आम का सेवन करना चाहिए!

रोचक तथ्य – Aam Ke Bare Me Rochak Tathy

रोचक तथ्य – कहा जाता है की किसीको आम देना दोस्ती के लिए हाथ बढ़ाना है, इसीलिए पुराने ज़माने में आम को उपहार के तौर पे देने का रिवाज था! कहा जाता है दम्पति को संतान की प्राप्ति हो इसलिए विवाह के शुभ अवसर आम की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है!

आपको यह Aam Khane Ke Fayde लेख केसा लगा वो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये ! इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ! अगर आप किसी विषय पे लेख चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में बताये, हम जरूर वो जानकारी आपके लिए प्रस्तुत करेंगे! लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद्!

Disclaimer: इस जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास हमारी और से किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी Healthyfy4you.com की नहीं है ! हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !

अन्य लेख पढ़े :-

VIVO IPL 2020 Schedule, Team, Venue, Time Table, PDF, Point Table, Ranking & Winning Prediction

Shraddha Kapoor Age And Beauty Secret – श्रद्धा कपूर की ब्यूटी टिप्स

जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

Amazing Facts Hindi – 20 चौका देने वाली अद्भुत तश्वीरे

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

Rochak Tathy in Hindi – जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

2 thoughts on “Aam Khane Ke Fayde – आम खाने के फायदे और नुकशान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *