Ashwagandha Ke Fayde in Hindi – यौन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है अश्वगंधा, जानें फायदे

Ashwagandha Ke Fayde in Hindi – अश्वगंधा एक तरह की चमत्कारी औषधि है, जो कई तरह की लाइलाज बीमारियों में कारगर मानी गयी है! आपने भी अश्वगंधा के कई फायदों के बारे में सुना ही होगा! आज हम अश्वगंधा के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं! यह आमतौर पर भारत और उत्तरी अफ्रीका में उगाया जाता है!

अश्वगंधा ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है! कई अध्ययनों में इस बात को साबित किया जा चुका है! इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में फायदेमंद हैं! तो चलिए जानते है – Ashwagandha Ke Fayde In Hindi

Ashwagandha Ke Fayde In Hindi

विषय सूची

  • अश्वगंधा क्या है? – What is Ashwagandha ?
  • अश्वगंधा के फायदे – Benefits of Ashwagandha in Hindi
  • त्वचा के लिए अश्वगंधा के फायदे – Skin Benefits of Ashwagandha in Hindi
  • बालों के लिए अश्वगंधा के फायदे – Hair Benefits of Ashwagandha in Hindi
  • अश्वगंधा के पौष्टिक तत्व – Ashwagandha Nutritional Value in Hindi
  • अश्वगंधा की मात्रा – Ashwagandha Dosage in Hindi
  • अश्वगंधा के नुकसान – Side Effects of Ashwagandha in Hindi
  • अश्वगंधा से जुड़े कुछ तथ्य – Some Facts Related to Ashwagandha
  • अश्वगंधा की तासीर कैसी होती है?

अश्वगंधा क्या है? – What is Ashwagandha ?

Ashwagandha Ke Fayde In Hindi, powerful health and beauty benefits of ashwagandha
Ashwagandha

वैसे देखा जाए तो अश्वगंधा एक ऐसी चमत्कारी औषधि है जो किसी परिचय की मोहताज नहीं है! फिर भी संक्षिप्त में जान लेते है! अश्वगंधा का वैज्ञानिक नाम विथानिया सोम्निफेरा (Withania somnifera) है! आम बोलचाल की भाषा में इसे इंडियन जिनसेंग और इंडियन विंटर चेरी भी कहते है! इसका पौधा 40-80 सेमी तक लंबा होता है! मुख्य रूप से इसकी खेती भारत में गुजरात, मध्यप्रदेश, पंजाब, राजस्थान में होती है! इसके अलावा, चीन और नेपाल में भी इसे बहुत उगाया जाता है! विश्वभर में इसकी 23 और भारत में मुख्य रूप से 2 प्रजातियां पाई गई है!

अश्वगंधा के फायदे – Ashwagandha Ke Fayde In Hindi

1. कैंसर का उपचार

अश्वगंधा कैंसर की रोकथाम में भी फायदेमंद है! कई स्टडीज में यह दावा किया जा चुका है कि अश्वगंधा कैंसर सेल्स की ग्रोथ और प्रॉडक्शन पर लगाम लगाता है!

2. यौन क्षमता में वृद्धि के लिए

2010 में हुए एक अध्ययन के अनुसार, अश्वगंधा का प्रयोग करने से वीर्य की गुणवत्ता के साथ-साथ उसकी संख्या में भी वृद्धि हो पाई गई! यह शोध स्ट्रेस (ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, केमिकल स्ट्रेस व मानसिक तनाव) के कारण कम हुई प्रजनन क्षमता पर किया गया था!

कई पुरुषों में उम्र के साथ साथ यौन इच्छा कम होती है और वीर्य की गुणवत्ता भी अच्छी नहीं होती! इस कारण वो संतान सुख से वंचित रह जाते हैं! ऐसे में अश्वगंधा जैसी शक्तिवर्धक औषधि पुरुषों में यौन क्षमता को बेहतर कर वीर्य की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है!

3. डायबिटीज के इलाज में

2009 में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मोल्यूकूलर साइंस ने डायबिटीज ग्रस्त चूहों पर अश्वगंधा की जड़ और पत्तों का प्रयोग कर अध्ययन किया था! कुछ समय बाद चूहों में सकारात्मक परिवर्तन नजर आने लगे! इस लिहाज से कहा जा सकता है कि अश्वगंधा को डायबिटीज से बचाव के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है!

आयुर्वेदिक औषधि अश्वगंधा के जरिए डायबिटीज से भी बचा जा सकता है! क्युकी इसमें मौजूद हाइपोग्लाइमिक गुण, ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है! अगर किसी को डायबिटीज है, तो उसे डॉक्टर की सलाह पर दवा का सेवन भी जरूर से करना चाहिए!

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के लिए

ये तो सभी जानते है की अगर हमारे शरीर की रोगप्रतिकारक क्षमता अच्छी होगी तो कई प्रकार की बीमारियों से हमारा शरीर लड़ सकता है! प्रतिरोधक क्षमता बेहतर करने के लिए भी अश्वगंधा का सेवन आयुर्वेद में उत्तम माना गया है! विभिन्न अध्ययनों के जरिए स्पष्ट किया गया है कि अश्वगंधा खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है! अश्वगंधा में मौजूद इम्यूनमॉड्यूलेटरी गुण शरीर की जरूरत के हिसाब से प्रतिरोधक क्षमता में बदलाव करता है, जिससे रोगों से लड़ने में मदद मिलती है!

5. तनाव और अनिंद्रा के इलाज के लिए

अश्वगंधा को तनाव को कम करने के लिए भी लाभकारी माना गया है! इसके लिए अश्वगंधा का नियमित सेवन करना चाहिए! जिन्हें गहरी नींद नहीं आती उन्हें अश्वगंधा का खीर पाक जरूर खाना चाहिए! कई अध्ययनों से पता चला है की अश्वगंधा स्वाभाविक नींद लाने की दवा की तरह काम करता है! इसके अलावा पेट से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है!

6. थायराइड के इलाज के लिए

हमारे गले में मौजूद थायराइड ग्रंथि जरूरी हार्मोंस का निर्माण करती है! जब ये हार्मोंस का संतुलन बिगड़ जाता हैं, तो शरीर का वजन कम या ज्यादा होने लगता है! साथ ही अन्य तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है! इसी अवस्था को थायराइड कहते हैं!

थायराइड ग्रस्त चूहों पर वैज्ञानिको ने एक अध्ययन किया उस में पाया गया कि जब चूहों को नियमित रूप से अश्वगंधा की जड़ को दवा के रूप में दिया गया, तो उनके थायराइड हार्मोंस संतुलन होने लगे! साथ ही हाइपोथायराइड रोगियों पर हुए अध्ययन में भी अश्वगंधा को थायराइड में लाभकारी पाया गया है! इसलिए थायराइड के दौरान डॉक्टर की सलाह पर अश्वगंधा का सेवन करना लाभकारी साबित हो सकता है!

अन्य दिलचस्प और रोचक लेख पढ़े:-

त्वचा के लिए अश्वगंधा के फायदे – Skin Benefits of Ashwagandha in Hindi

1. एंटी एजिंग

अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है! इस वजह से यह त्वचा के लिए भी लाभकारी हो सकता है! एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में बनने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़कर बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे झुर्रियां और ढीली त्वचा से बचा सकता है! त्वचा के लिए अश्वगंधा का फेसपैक बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है! फेसपैक कैसे बनाये वो निचे बता रहे है!

फेसपैक बनाने की रीत

अश्वगंधा पाउडर और गुलाब जल को मिक्स करके पेस्ट उसकी पेस्ट बना लें! अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं! अब करीब 15-20 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें!

ashwagandha ke fayde aur nukshan

बालों के लिए अश्वगंधा के फायदे – Hair Benefits of Ashwagandha in Hindi

1. बालों के लिए

चमकदार, काले, घने और लंबे बालों की चाहत हर किसी को होती ही है! इसके लिए किसी दवा, शैंपू या कंडीशनर की तरह ही आयुर्वेद पर भी भरोसा कर सकते हैं! एक शोध के अनुसार थाइरायड की वजह से झड़ रहे बालों को रोकने में अश्वगंधा मदद कर सकता है!

2. सफेद होते बालों के लिए

भला सफ़ेद बाल किसको पसंद होते है? अश्वगंधा बालों में मेलेनिन के उत्पाद को बढ़ाता है! मेलेनिन एक प्रकार का पिगमेंट होता है, जो बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है!

3. डैंड्रफ के लिए

कई बार स्ट्रेस और अच्छी नींद न आने की वजह से भी डैंड्रफ होने लगता है! सेबोरेहिक डर्मेटाइटिस त्वचा विकार के दौरान स्कैल्प में खुजली, और डैंड्रफ होने लगता है! ऐसे में अश्वगंधा में मौजूद एंटी-स्ट्रेस गुण लाभदायक हो सकता है! यह स्ट्रेस को खत्म करके डैंड्रफ दूर करता है! साथ ही इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी सेबोरेहिक डर्मेटाइटिस को ठीक करता है!

अन्य फायदे – Ashwagandha Ke Fayde In Hindi

  1. कोर्टिसोल के स्तर में कमी के लिए
  2. त्वचा की सूजन के लिए
  3. घावों को भरने के लिए
  4. वजन को नियंत्रित करने के लिए
  5. ह्रदय रोग के लिए
  6. संक्रमण से बचाव के लिए
  7. मजबूत मांसपेशियांं के लिए
  8. याददाश्त में सुधार लाने के लिए
  9. अर्थराइटिस के लिए
  10. आंखों की बीमारी के लिए

अश्वगंधा के पौष्टिक तत्व – Ashwagandha Nutritional Value in Hindi

प्रति 100 ग्राम अश्वगंधा पाउडर में मौजूद विभिन्न पोषक तत्वों को निचे बता रहे है!

पोषक तत्वप्रति 100 ग्राम अश्वगंधा पाउडर (%)
मॉइस्चर 7.45%
विटामिन-सी 3.7 mg
कार्बोहाइड्रेट 49.9 g
आयरन 3.3 mg
फैट 0.3g
प्रोटीन 3.9 g
ऊर्जा 245 Kcal
कैल्शियम 23 mg
क्रूड फाइबर 32.3g
कुल कैरोटीन 75.7 µg 75.7 mg

अश्वगंधा की मात्रा – Ashwagandha Dosage in Hindi

अश्वगंधा के सेवन के फायदे जानने के बाद अश्वगंधा का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए, इसकी जानकारी होना भी बहुत जरूरी है! अश्वगंधा के सूखे जड़ की 4 से 6 ग्राम खुराक का सेवन सुरक्षित माना जाता है! वैसे अश्वगंधा की खुराक प्रत्येक व्यक्ति की उम्र, सेहत, समस्या और अन्य कारणों पर निर्भर करती है! इसलिए, चिकित्सक की सलाह के बिना इसे उपयोग न करें! इसके अलावा, बाजार में मिलने वाले अश्वगंधा सप्लीमेंट्स कितने शुद्ध है उस बात पर भी ध्यान अवश्य दे!

अन्य दिलचस्प और रोचक लेख पढ़े:-

अश्वगंधा के नुकसान – Side Effects of Ashwagandha in Hindi

अश्वगंधा के फायदे जानने के बाद इसका दूसरा पहलू यानी नुकशान के बारे में भी जानना जरुरी है! अगर सही तरीके से इसे इस्तेमाल न किया जाये तो फायदे के साथ ही कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं! ज्यादातर अश्वगंधा के कारण शरीर को नुकसान इसकी अधिक मात्रा के कारण ही पहुंचता है! इसलिए, आपको इसकी निच्छित मात्रा का ही सेवन करना चाहिए! अश्वगंधा के नुकसान कुछ इस प्रकार हैं-

1. अश्वगंधा का अधिक मात्रा में सेवन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानी, दस्त और उल्टी का कारण बन सकती है!

2. अश्वगंधा का सेवन करते समय शराब और अन्य मादक पदार्थों से दूर रहने की सलाह दी जाती है! वरना इसके गंभीर परिणाम भुगतने पद सकते है!

3.

गर्भावस्था के दरमियान इसका सेवन करने के नुकसान हो सकता हैं! माना जाता है कि इसका अधिक मात्रा में सेवन गर्भनिरोधक का काम कर सकता है!

4. अश्वगंधा कुछ दवाइयों की असर बढ़ा या घटा भी सकता है तो डॉक्टर की सलाह जरूर से ले!

अश्वगंधा से जुड़े कुछ तथ्य – Some Facts Related to Ashwagandha

  • संस्कृत नाम: अश्वगंधा, वराहकर्णी, कमरूपिणी
  • वानस्पतिक नाम: विथानिया सोमनिफेरा
  • सामान्य नाम: असगंध, विटर चेरी, भारतीय जिनसेंग
  • वंश: सोलेनेसी
  • उपयोगी भाग: ज्यादातर अश्वगंधा की जड़ और पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है! का इस्तेमाल किया जाता है! र बीज भी उपयोग में लिए जाती है!
  • भौगोलिक विवरण: अश्वगंधा अधिकतर भारत में गुजरात, मध्यप्रदेश, पंजाब, राजस्थान में होती है! इसके अलावा, चीन और नेपाल में भी इसे बहुत उगाया जाता है!

अश्वगंधा की तासीर कैसी होती है?

इसको अन्य जदुबुट्टीयो के साथ मिलाकर लेना चाहिए क्युकी अश्वगंधा की तासीर गरम होती है!

आयुर्वेदा के अनुसार अश्वगंधा से पित्त बढ़ता है और कफ दोष और वात दोष को कम करता है! शरीर में कोई विकार आने पर इन तीनो में बदलाव हो सकता है! जैसे की कम पित्त होने के कारण चयापचय कमजोर हो जाता है! पित्त की कमी को ठीक करने के लिए अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए! लेकिन जिनके शरीर में पहले से ही पित्त की मात्रा ज्यादा है उन्हें अश्वगंधा लेते समय सावधान रहना चाहिए!

आपको यह Ashwagandha Ke Fayde in Hindi लेख केसा लगा वो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये ! इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ! अगर आप किसी विषय पे लेख चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में बताये, हम जरूर वो जानकारी आपके लिए प्रस्तुत करेंगे! लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद्!

Disclaimer: इस जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास हमारी और से किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी Healthyfy4you.com की नहीं है ! हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !

अन्य लेख पढ़े :-

Shraddha Kapoor Age And Beauty Secret – श्रद्धा कपूर की ब्यूटी टिप्स

shraddha Kapoor age and beauty secret

Green Tea Benifit in Hindi | ग्रीन टी के फायदे

green tea benefit in hindi

Gora Hone Ke Upay | जल्दी गोरा होने के घरेलु उपाय

gora hone ke upay

3 thoughts on “Ashwagandha Ke Fayde in Hindi – यौन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है अश्वगंधा, जानें फायदे

  1. I enjoy what you guys tend to be up too. This type
    of clever work and coverage! Keep up the good works
    guys I’ve added you guys to my blogroll.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *