Ayurveda Treatment for kidney Stone – हिंदी में

Ayurveda Treatment for kidney Stone – मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग किडनी अक्सर पथरी से पीड़ित होता है! पथरी ज्यादातर सर्जरी द्वारा हटा दी जाती है लेकिन लोग गुर्दे की पथरी के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपचार का पालन करके इससे छुटकारा पा सकते हैं!

गुर्दे मानव शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं! पेट की गुहा के पीछे स्थित, वे दो आवश्यक कार्य करते हैं: मानव शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना और शरीर में पानी, रसायन और खनिज स्तर को बनाए रखना! वे फ़िल्टर, रीबोरसॉर्ब, स्रावित करते हैं और उन्हें दिए गए रक्त को उत्सर्जित करते हैं, अंतिम उत्पाद मूत्र होता है! स्वस्थ जीवन के लिए, व्यक्ति को गुर्दे का काम करना चाहिए!

मनुष्य प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का उपभोग करता है जो बाद में ऊर्जा में परिवर्तित हो जाते हैं; यह प्रक्रिया विषाक्त पदार्थों के रूप में उप-उत्पादों का निर्माण करती है जो शरीर के लिए खतरनाक हो सकते हैं! ऐसे जहरीले पदार्थों का संचय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है!

इसे भी पढ़े :-  Gora Hone Ke Upay | जल्दी गोरा होने के घरेलु उपाय

शरीर में पानी की कमी से गुर्दे की पथरी बन सकती है! ये पत्थर या तो मटर के आकार के हो सकते हैं या गोल्फ की गेंद जैसे विशाल हो सकते हैं! वे आमतौर पर कुछ अन्य यौगिकों के साथ कैल्शियम ऑक्सालेट से बने होते हैं और संरचना में क्रिस्टलीय होते हैं!

गुर्दे की पथरी का निर्माण आपको शरीर के निचले पेट क्षेत्र में पेशाब करने, वजन घटाने, बुखार, मतली, हेमट्यूरिया और तीव्र दर्द की कोशिश करने का एक कठिन समय दे सकता है! गुर्दे की पथरी ज्यादातर सर्जरी द्वारा हटा दी जाती है! हालाँकि कुछ लोग आयुर्वेदिक उपचार की मदद से इन पत्थरों से छुटकारा पा सकते हैं! तो यहाँ कुछ गुर्दे की पथरी के आयुर्वेदिक उपचार दिए गए हैं!

HIGHLIGHTS

1. किडनी शरीर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और खनिज स्तरों को बनाए रखने में मदद करती है!

2. गुर्दे की पथरी कैल्शियम ऑक्सालेट से बनी होती है और इनमें क्रिस्टलीय संरचना होती है!

3. गुर्दे की पथरी वजन घटाना, बुखार, मतली आदि जैसी समस्याएं पैदा करती है!

Ayurveda Treatment for kidney Stone Removal in Hindi

1. तुलसी का रस

Water infused with basil juice helps in removing toxins from kidney, Ayurveda Treatment for kidney Stone
Water infused with basil juice helps in removing toxins from kidney

यह हमें हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है और स्वस्थ और रोगमुक्त जीवन के लिए शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण है! यह गुर्दे को खनिजों और पोषक तत्वों को भंग करने में मदद करता है, और पाचन और अवशोषण की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है! आमतौर पर, एक स्वस्थ मनुष्य को दिन में 7-8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है!

पानी विषहरण के लिए सबसे अच्छा है और हमारे शरीर से अनावश्यक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जो गुर्दे के साथ-साथ अन्य अंगों को और नुकसान पहुंचा सकता है!

गुर्दे की पथरी से पीड़ित लोगों को मूत्र के माध्यम से इन पथरी को बाहर निकालने के लिए बहुत सारा पानी पीना चाहिए! सर्वोत्तम प्रभावों के लिए, तुलसी के रस के साथ पानी पीते हैं! क्योंकि तुलसी को शरीर में तरल पदार्थ, खनिज और यूरिक एसिड संतुलन बनाए रखने के लिए कहा जाता है!

2. नारियल पानी

Coconut water is extremely healthy for kidneys, Ayurveda Treatment for kidney Stone
Coconut water is extremely healthy for kidneys

नारियल पोषक तत्वों से भरा है और स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है! नारियल पानी जो एक कच्चे हरे नारियल के अंदर मौजूद होता है! स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा होता है और अगर किसी को किडनी में पथरी है तो इसका सेवन करना चाहिए! यह गुर्दे की पथरी के आयुर्वेदिक उपचार का एक अच्छा रूप है और पथरी को घोलने में मदद करता है और अंततः मूत्र के माध्यम से उन्हें बाहर निकाल देता है!

इसे भी पढ़े :- Chia Seeds in Hindi – चिया बीज के चमत्कारी फायदे

3. नींबू का रस जैतून के तेल के साथ

Lemon juice and oil is effective in getting rid of kidney stones
Lemon juice and oil is effective in getting rid of kidney stones

नींबू का रस और खाद्य तेल का संयोजन थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन यह एक बहुत प्रभावी किडनी स्टोन आयुर्वेदिक उपचार है। जो लोग अपने गुर्दे से पत्थरों को हटाने की इच्छा रखते हैं, उन्हें प्राकृतिक रूप से इस तरल को रोजाना पीना चाहिए जब तक कि पथरी निकल न जाए।

नींबू का रस पथरी को तोड़ने में मदद करता है! जबकि जैतून का तेल उनके लिए स्नेहक के रूप में कार्य करता है ताकि कम कठिनाई के बिना सिस्टम से गुजर सकें!

इसे भी पढ़े :- Rashes on Face Treatment in Hindi – रामबाण इलाज

4. ओकरा / भिंडी

Ladyfinger helps in keeping kidney healthy and stones free
Ladyfinger helps in keeping kidney healthy and stones free

ओकरा एक हरी सब्जी है जो पोषक तत्वों से भरपूर है! इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है! इसमें महान एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण भी होते हैं जो किडनी को स्वास्थ्य के गुलाबी बनाए रखते हैं! यह भी एक बहुत प्रभावी गुर्दे की पथरी आयुर्वेदिक उपचार है! अपने आहार में भिंडी को शामिल करना बेहद सहायक हो सकता है क्योंकि यह गुर्दे की पथरी के लिए एक उत्कृष्ट आयुर्वेदिक उपचार है!

इसे भी पढ़े :- Rochak Tathy in Hindi – जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

5. घोड़ा चना

Horsegram help in removing stones
Horsegram help in removing stones

घोड़े के चने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और फॉस्फोरस होता है! यह आयुर्वेद में सबसे मूल्यवान खाद्य पदार्थों में से एक है! इसे एक चमत्कारिक नाड़ी कहा जाता है और इसके असंख्य स्वास्थ्य लाभ हैं! यह गुर्दे की पथरी और यहां तक कि पित्ताशय की पथरी के लिए अत्यधिक अनुशंसित है! यह पत्थरों को तोड़ता है और आपको मूत्र के माध्यम से उन्हें खत्म करने की अनुमति देता है!

आपको यह Ayurveda Treatment for kidney Stone लेख केसा लगा वो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये! इसे लाइक और शेयर करना ना भूले! अगर आप किसी विषय पे लेख चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में बताये, हम जरूर वो जानकारी आपके लिए प्रस्तुत करेंगे! लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद्!

Disclaimer:इस जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास हमारी और से किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी Healthyfy4you.com की नहीं है ! हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !

अन्य लेख पढ़े:-

Gk Hindi Online Test | Gkhindi – सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

Aam Khane Ke Fayde – आम खाने के फायदे और नुकशान

Health Benefits of Kiwi Fruits | कीवी फ्रूट खाने के फायदे

Shilajit ke Fayde aur Nukshan – शिलाजीत के फायदे हिंदी में

Apple Fruit Health Benefits In Hindi – सेब खाने के चम्तकारी लाभ

Good Night Quotes in Hindi – गुड नाईट स्टेटस हिंदी में

Amazing Facts About Science | विज्ञान के अजीबो गरीब रोचक तथ्य

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

Psychology Facts in Hindi – 50 रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *