Chia Seeds in Hindi – चिया बीज के चमत्कारी फायदे

चिया बीज (Chia seeds in hindi) में फाइबर, मिनरल्स, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते है! इसे लिए इसे सुपरफ़ूड भी कहा जाता है! चिया सीड्ज़ को हिंदी में (सब्जा) कहते है! बहुत से ऐसे लोग भी होंगे जिन्होंने चिया सीड्स के बारे में बिल्कुल भी नहीं सुना होगा! आज हम आपको चिया बीज के चमत्कारी फायदे, उपयोग और नुकशान के बारे में आसान शब्दों में बताने जा रहा है! तो चलिए जानते है – Chia seeds in hindi

Table Of Content – विषय सूचि

  • चिया बीज क्या है?  – Chia Seeds Meaning In Hindi
  • चिया बीज के चमत्कारी फायदे – Health Benefits Of Chia Seeds In Hindi
  • चिया बीज के पोष्टिक तत्व – Chia Seeds Nutritional Value In Hindi
  • इसका का उपयोग कैसे करे? – How to use Chia Seeds
  • चिया बीज के नुकसान – Side Effects Of Chia Seeds In Hindi

Chia Beej ke Fayde, Upyog aur Nukshan

चिया बीज क्या है?  – Chia Seeds Meaning In Hindi

असल में चिया बीज सेंट्रल अमेरिका से आया है! जैसा कि आप देख सकते हैं कि चिया बीज अब ज्यादातर लोगों की डाइट का हिस्सा बन गया है!

चिया बीज (chia seed in hindi) का नाम लेते ही छोटे-छोटे काले रंग के दानों की तस्वीर हमारी समक्ष उभर आती है! आपको बता दें कि चिया बीज का वानस्पतिक नाम साल्विया स्पैलिका है! पिछले कुछ समय से चिया बीज को सेहतमंद डाइट के लिए उपयोग में लिया जा रहा है! क्योंकि यह फाइबर, मिनरल्स, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते है! इसे लिए इसे सुपरफ़ूड भी कहा जाता है!

Also Read:- Amazing Facts About Science | विज्ञान के अजीबो गरीब रोचक तथ्य

Health Benefits Of Chia Seeds In Hindiचिया बीज के चमत्कारी फायदे

Chia seed health benefits, uses and disadvantage in hindi

1. चिया बीज बहुत सी दिमागी परेशानियों जैसे टेंशन, डिप्रेशन, दिमागी थकान, माईग्रेन को भी दूर करते हैं! इसके सेवन से मूड अच्छा होता है!

2. ये बीज प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं! इसलिए इन्हें खाने से बाल मजबूत, चमकदार, लम्बे और घने होते हैं और तेजी से बढ़ते हैं!

3. चिया बीज में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन A, विटामिन K, कार्बोहायड्रेट, गुणकारी ओमेगा-3 फैटी एसिड व कई मिनरल्स होते हैं! चिया बीज की तासीर ठंडी होती है! इसीलिए गर्मियों में बहुत से ड्रिंक, फ़ालूदा बनाने में उपयोग किया जाता है!

4. सब्जा के सूखे बीज कूटकर नारियल तेल में मिलाकर स्किन पर लगाने से एक्ज़िमा, सोराइसिस जैसे रोग ठीक होते हैं!

5. Chia Seeds में कई पाचक एंजाइम (Digestive enzymes) होते हैं जोकि पाचन तन्त्र (Digestive system) को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं!

6. चिया बीज Weight loss यानि वजन कम करने में मदद करता है! इन बीजों में फाइबर खूब होते हैं, जिससे काफी देर तक भूख नहीं लगती और नेचुरल तरीके से वजन कंट्रोल होता है!

इसे भी पढ़े:-

उपयोग करने की रीत:- हल्के गर्म पानी में चिया बीज (Sabja seeds) को 15 मिनट के लिए भिगो दें! इससे बीज फूलते हैं और पानी में digestive enzymes रिलीज़ करते हैं! अब इसे पी लें! चाहें तो पानी में नीम्बू का रस भी मिला सकते हैं या फिर बीज को ग्रीन टी, सूप, सलाद में डालकर भी इसका सेवन कर सकते है!

7. इसके बीज (Chia seeds) खाने से शरीर में पाए जाने वाले बहुत से हानिकारक विषैले तत्व (Toxins) बाहर निकल जाते हैं! जिससे शारीरिक क्षमता (Physical capacity) बढ़ती है और कई छोटी-बड़ी तकलीफें दूर होती है और शरीर स्वस्थ बनता है!

8. एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद और चिया के बीज मिलाकर पीने से किडनी, ब्लैडर, योनि के इन्फेक्शन (Vaginal infection) ठीक हो जाता है!

9. सब्जा के बीज में रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के गुण होते हैं! इसके सेवन से सर्दी-जुकाम और खांसी, अस्थमा जल्दी ठीक हो जाते हैं! एंटी-ओक्सिडेंट गुणों से भरपूर ये बीज डायबिटीज को भी कण्ट्रोल करते हैं!

10. रात को सोने के पहले एक गिलास दूध में चिया के बीज मिलाकर पीने से कब्ज दूर होता है और गैस की तकलीफ से छुटकारा मिलता है! सब्जा बीज पेट की जलन और एसिडिटी शांत करने में भी मददगार हैं! ये पेट में पाए जाने वाले एसिड के असर को निष्क्रिय करके पेट की आन्तरिक भित्ति (Stomach lining) की सुरक्षा करते हैं!

इसे भी पढ़े:- Gora Hone Ke Upay | जल्दी गोरा होने के घरेलु उपाय

Chia Seeds Nutritional Value In Hindi – चिया बीज के पोष्टिक तत्व –

chia seed benefits skin

स्वास्थ्य के प्रति सभान रहने वाले ज्यादातर लोगों की डाइट में सब्जा के बीज शामिल होते हैं! चिया बीज के फायदे इसमें मौजूद पोष्टिव तत्व के कारण हैं! चिया बीज (chia seeds in hindi) में मौजूद पोष्टिक तत्व से जुड़ी पूरी जानकारी निचे दी गई है!

कैल्शियम 17 Mg.
प्रोटीन4.4 Gram
डाइटरी फाइबर10.6 Gram
जिंक1 Mg.
कॉपर0.1 Mg.
ओमेगा-3 फैटी एसिड4915 Mg.
ओमेगा-6 फैटी एसिड1620 Mg.
सोडियम5.3 Mg.
मैंगनीज0.6 Gram
फास्फोरस265 Mg.

Also Read:- 10 Highest Paid Cricketers in the World

चिया बीज का उपयोग कैसे करे? – How to use Chia Seeds

1. चिया बीज को सलाद के रूप में खाते हैं! इसके लिए आपको अपने रोज़ाना के सलाद में ऊपर से चिया बीज डाल देंना है और सेहतमंद सलाद का मज़ा लेना है!

chia seeds with salad

2. चिया बीज को पानी के साथ ले सकते है! चिया बीज को अपनी डाइट में शामिल करने का यह सबसे आम और आसान तरीका है!

3. दलिया में एक चम्मच चिया बीज ऊपर से डाल के भी खा सकते है!

4. अगर आपको अकेले चिया बीज नहीं खा सकते तो आप चावल के साथ भी इसे खा सकते है!

5. आप चाहे तो चिया बीज की चाय बनाकर भी पी सकते है!

6. चिया बीज और आइसक्रीम के ऊपर दाल कर भी खा सकते है!

7. वैसे चिया बीज को आप किसी और तरल पदार्थ के साथ और पानी में मिलाकर खा सकते हैं! चिया बीज खास बात यह है कि यह अपने वजन से 8 गुना ज्यादा सोखने की क्षमता रखते हैं! पानी में घुलने के बाद यह जेली की तरह बन जाता है जिससे खाने में आसानी होती है!

8. Chia Seeds को सूप में दाल कर भी इस्तेमाल कर सकते है!

Also Read:- Most Sixes in International Cricket – Top 10 Players

चिया बीज के नुकसान – Side Effects Of Chia Seeds In Hindi

1. एलर्जी

चिया बीज से होने वाली एलर्जी की सम्भावना बहुत ही कम है! लेकिन जिसको किसी प्रकार की एलर्जी की संशय हो उसे चिया बीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरुरी सलाह लेंना जरुरी है!

2. पेट में परेशानी

चिया बीज में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है! अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने से पाचन शक्ति इसे पचा नहीं पाएगी! जिसके कारन पेट में परेशानी होने की सम्भावना बढ़ जाती है!

इसे भी पढ़े:- Green Tea Benifit in Hindi | ग्रीन टी के फायदे

3. लो ब्लड प्रेशर

चिया बीज में ओनेगा- 3 फैटी एसिड भी उच्च मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाएं रखने में मददरूप है! लेकिन अधिक मात्रा में चिया बीज (chia seed in hindi) का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है! जिनको पहले से लो ब्लड प्रेशर है उनको डॉक्टर की सलाह अनुसार इसका सेवन करना चाहिए!

4. दवाई के साथ

दवाई के साथ चिया बीज नहीं खाना चाहिए, क्युकी इसके कई समस्याये हो सकती है!

5. चोकिंग

चिया बीज का सेवन करते समय एक बात का हमेशा ध्यान रखें! एक साथ अधिक मात्रा में खाने से यह आपके गले में अटक सकता है जिससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है!

Chia Seeds के सेवन से बहुत सारे लाभदायक पोष्टिक तत्व मिलते हैं जिनका सेवन आप बहुत आसानी से कर सकते हैं! इन छोटे-छोटे बीजों में कई सारे फायदे होते हैं और इसका उपयोग कई तरह से किया जा सकता है! सेहतमंद रहने के लिए आपके डाइट में चिया बीज अवश्य शामिल होने चाहिए!

आपको यह Chia Seeds in Hindi लेख केसा लगा वो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये! इसे लाइक और शेयर करना ना भूले! अगर आप किसी विषय पे लेख चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में बताये, हम जरूर वो जानकारी आपके लिए प्रस्तुत करेंगे! लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद्!

Disclaimer: इस जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास हमारी और से किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी Healthyfy4you.com की नहीं है ! हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !

अन्य लेख पढ़े:-

Gk Hindi Online Test | Gkhindi – सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

Aam Khane Ke Fayde – आम खाने के फायदे और नुकशान

Health Benefits of Kiwi Fruits | कीवी फ्रूट खाने के फायदे

Shilajit ke Fayde aur Nukshan – शिलाजीत के फायदे हिंदी में

Apple Fruit Health Benefits In Hindi – सेब खाने के चम्तकारी लाभ

Virat Kohli Records – 5 रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना बहुत मुश्किल है

Top 5 Batsman in IPL – सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 विदेशी क्रिकेटर

Good Night Quotes in Hindi – गुड नाईट स्टेटस हिंदी में

Amazing Facts About Science | विज्ञान के अजीबो गरीब रोचक तथ्य

2 thoughts on “Chia Seeds in Hindi – चिया बीज के चमत्कारी फायदे

  1. Greate article. Keep writing such kind of information on your blog.
    Im really impressed by your site.
    Hello there, You’ve performed an incredible job.
    I will definitely digg it and personally recommend to my
    friends. I am confident they’ll be benefited from this site.

  2. What’s up to every one, for the reason that I
    am truly eager of reading this weblog’s post to be updated on a regular basis.
    It consists of pleasant material.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *