Dragon Fruit Health Benefits – Dragon Fruit Ke Fayde

Dragon Fruit Health Benefits

इस आर्टिकल में हम जानेंगे ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे ( Dragon Fruit Health Benefits In Hindi ). वैसे ड्रैगन फ्रूट के बहुत से लाभ होते है, लेकिन मुख्य लाभ के बारे में आज आपको बताने जा रहे है ! Dragon Fruit Health BenefitsDragon Fruit Ke Fayde

1. ब्लड शुगर/डायबिटीज

health benefit of dragon fruit, how to eat dragon fruit, dragon fruit in hindi, dragon fruit for dengue, dragon fruit plants in india
Dragon Fruit In Diabetes

ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ बेटासानिन, फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं ! यह तत्व ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक साबित होते हैं ।

2. दिल का रखे ख्याल

ड्रैगन फ्रूट में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट हृदय की धमनियों (आर्टरी) की कठोरता को करने का काम करते हैं ! जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। वहीं इस फल में पाए जाने वाले डायट्री फाइबर खून में केलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ-साथ दिल के जोखिमों को भी काफी हद तक कम करने का काम करते हैं।

3. कैंसर

शोधकर्ताओं के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में एंटीट्यूमर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण देखे गए हैं ! साथ ही इस पर किये गए प्रयोग में यह भी पाया गया कि ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले ये खास गुण महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के प्रभाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

4. कोलेस्ट्रोल

ड्रैगन फ्रूट का नियमित सेवन खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को संतुलित करने में सहायक है ! एक वैज्ञानिक शोध में इस बात का पता चला है कि ड्रैगन फ्रूट में पाया जाने वाला डायट्री फाइबर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है ! साथ ही यह दिल के खतरे को भी काफी हद तक कम करने में कारगर साबित होता है।

5. वजन घटाने में मददगार

Helpful in weight loss
Weight Loss Tricks

अपने डाइट प्लान में ड्रैगन फ्रूट को शामिल करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है ! कारण यह है कि इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है ! वहीं पानी और फाइबर का यह एक अच्छा स्रोत है ! इस कारण इसके सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है और लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता ! ड्रैगन फ्रूट का यही खास गुण इसे वजन घटाने में मददगार बना सकता है।

6. पेट की समस्याएं

पेट संबंधी समस्याएं (जैसे- पाचन और कब्ज) में ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है ! दरअसल इसमें पाए जाने वाले डायट्री फाइबर डाइजेस्टिव जूस के बनने की प्रक्रिया को तेज कर पाचन प्रक्रिया में सुधार लाते हैं ! वहीं इसमें पाया जाने वाला यह गुण कब्ज की शिकायत को भी दूर करने में लाभकारी सिद्ध होता है ।

7. आर्थराइटिस

आर्थराइटिस यानी जोड़ों में दर्द की समस्या में भी ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है ! विशेषज्ञों की मानें तो इस चमत्कारी फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आर्थराइटिस की समस्या में काफी मददगार साबित होते हैं ! वहीं इसमें मौजूद फाइबर वजन घटाने में सहायक होते हैं, जो आर्थराइटिस का एक कारक माना जा सकता है ।

8. प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को बढ़ाता है

विशेषज्ञों के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी टॉक्सिक गुण शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने में लाभकारी साबित हो सकते हैं ! इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि नियमित आहार में ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में कारगर सिद्ध हो सकता ह।

9. गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान ड्रैगन फ्रूट का सेवन अत्यंत लाभकारी सिद्ध हो सकता है ! कारण यह है कि इस दौरान महिला को अधिक मात्रा में ऊर्जा और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जो कि ड्रैगन फ्रूट में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं ! खास यह है इसमें पाया जाने वाला आयरन और नियासिन (विटामिन-बी 3) गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक जरूरी होता है ! बता दें इनकी कमी से गर्भवती को एनीमिया का खतरा हो सकता है।

10. हड्डियों और दांतों को करता है मजबूत

Dragon fruit benefit for bones
Dragon benefit for bones

ड्रैगन फ्रूट हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करने में सहायक साबित होता है ! इसकी मुख्य वजह है इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम और फास्फोरस की प्रचुर मात्रा ! कैल्शियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत होने के कारण इसका इस्तेमाल हड्डियों और दांतों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

11. डेंगू में लाभकारी ( dragon fruit for dengue )

ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल डेंगू जैसी गंभीर बीमारी में भी फायदेमंद साबित हो सकता है ! इसके पीछे की वजह है, इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देते हैं ! इस कारण प्लेटलेट्स काउंट(डब्लूबीसी) भी बढ़ता है ! वहीं दूसरी ओर इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन-सी जैसे तत्व पाए जाते हैं ! जो शरीर को पुनर्जीवित करने में सहायक सिद्ध होते हैं।

12. शारीरिक कोशिकाओं की मरम्मत

शारीरिक कोशिकाओं की मरम्मत (रिपेयर बॉडी सेल्स) करने के मामले में ड्रैगन फ्रूट का उपयोग बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है ! बता दें ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है ! विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो फ्री रेडिकल्स से कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाता है! इसलिए ऐसा कहा जा सकता कि ड्रैगन फ्रूट का उपयोग कोशिकाओं की मरम्मत में लाभकारी परिणाम दे सकता है।

13. श्वसन विकार में लाभकारी

शोधकर्ताओं के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनके नियमित इस्तेमाल से अस्थमा (एक श्वसन संबंधी विकार) जैसी गंभीर बीमारी से निजात पाई जा सकती है।

Dragon Fruit Health Benefits In Hindi

सिर्फ 5 मिनट में जुकाम कफ और खांसी से पाये छुटकारा

Health Benefits of Bananas│केले खाने के चमत्कारी फायदे

https://healthyfy4you.com/health-benefits-of-kiwi-fruit-in-hindi/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *