Gud Khane ke Fayde – ये है गुड़ खाने के 10 चौका देने वाले फायदे

स्वास्थ्य की दृष्टि से गुड़ एक बहुत ही फायदेमंद चीज है! गुड़, स्वाद के साथ ही सेहत का भी खजाना है! गुड़ को गन्ने के रस से बनाया जाता है! सर्दियों में गुड़ का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना गया है! आयुर्वेदा में भी इसका उल्लेख देखने को मिला है! अगर आप अब तक अनजान हैं इसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों से, तो आज जान जानि‍ए गुड़ खाने के यह बेहतरीन लाभ – Gud Khane ke Fayde

Gud Khane ke Fayde

1. हड्ड‍ियां रहेंगी मजबूत

गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस होता है! यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं! गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है!

2. कब्ज से राहत दिलाता है

इसमें मौजूद फाइबर की वजह से भी गुड़ शरीर से धूल और अवांछित कणों को बाहर निकालता है और कब्ज से राहत दिलाता है! चूंकि यह कब्ज को कम करता है और मल त्याग को उत्तेजित करता है, यह शरीर के विषाक्त पदार्थों अधिक साफ करता है!

3. शरीर को बनता है मजबूत और एक्टिव

गुड़ शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखने में मदद करता है! शरीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आती है और शरीर ऊर्जावान बनता है! अगर आपको दूध पसंद नहीं है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान बिलकुल महसूस नहीं होगी और पुरे दिन शरीर एक्टिव रहेगा!

4. ब्‍लड प्रेशर होगा कंट्रोल

गुड़ ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी बखूबी करता है! आमतौर पर हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह हमेशा दी जाती है!

5. खून की कमी को दूर करे

गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है! अगर किसीको हिमोग्‍लोबिन की कमी है तो रोजाना गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा! गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्‍त कोश‍िकाओं की मात्रा बढ़ जाती है! यही कारण है कि प्रेग्‍नेंट महिलाओं को डॉक्‍टर गुड़ खाने की सलाह देते हैं! एनिमिया के मरीजों के लिए तो गुड़ अमृत के समान मना गया है!

6. सर्दी होने पर

सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का सेवन आपके लिए अमृत के समान होगा! इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम और खास तौर से कफ से आपको निजात देने में मदद करेगा! इसके लिए दूध या चाय में गुड़ का प्रयोग किया जा सकता है, और आप इसका काढ़ा भी बनाकर ले पी सकते हैं!

सर्दियों में गुड़ और सींग की चिक्की खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है!

health benefits of jaggery in hindi, sing aur gud ki chikki

अन्य दिलचस्प और रोचक लेख पढ़े:-

7. पेट की समस्या होने पर

गुड़ पेट की समस्याओं से निपटने के एक बेहद आसान और फायदेमंद उपाय है! यह पेट में गैस बनना और पाचन क्रिया से जुड़ी अन्य समस्याओं को हल करने में बेहद फायदेमंद है! खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन पाचन में बहुत सहयोग करता है!

8. आंखों के लिए फायदेमंद

गुड़ का सेवन आंखों के लिए बहुत बहुत फायदेमंद है! गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है! यही नहीं गुड़ आंखों की रोश्‍नी बढ़ाए रखने में बहुत फायदेमंद है!

9. दिमाग के लिए गुणकारी

गुड़ आपके मूड को अच्‍छा बनाने का काम बखूबी करता है! यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की श‍िकायत है तो रोजाना गुड़ खाने से बहुत फायदा मिलेगा! नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत बना रहेगा और याद्दाश्‍त भी अच्‍छी रहेगी!

10. त्‍वचा की देखभाल

आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि गुड़ आपकी त्‍वचा को साफ रख उसकी देखभाल में अहम भूमिका निभाता है! जी हां, गुड़ शरीर से हानिकारक टॉक्‍सिन बाहर निकालने में मददगार है! इससे आपकी त्‍वचा साफ और स्‍वस्‍थ बनी रहती है. रोजाना गुड़ खाने से मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है और चेहरा ग्‍लो भी करने लगता है!

आपको यह Gud Khane ke Fayde लेख केसा लगा वो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये ! इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ! अगर आप किसी विषय पे लेख चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में बताये, हम जरूर वो जानकारी आपके लिए प्रस्तुत करेंगे! लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद्!

Disclaimer: इस जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास हमारी और से किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी Healthyfy4you.com की नहीं है ! हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !

अन्य लेख पढ़े :-

Gora Hone Ke Upay | जल्दी गोरा होने के घरेलु उपाय

gora hone ke upay

Apple Fruit Health Benefits In Hindi – सेब खाने के चम्तकारी लाभ

apple fruit health benefits in hindi

kiwi fruit ke fayde | Health Benefits of Kiwi Fruits

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *