Hair Growth Tips Hindi – बालों को तेज़ी से बढ़ाने के तरीके

Hair Growth Tips Hindi – अपने बालो से भला किसे प्यार नहीं होता! हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले, घने और चमकदार हों! महिलाएं तो इस मामले में बहुत ज़्यादा संवेदनशील होती हैं! हर महिला को बचपन से काले, घने और चमकदार बालों के साथ-साथ लंबे बालों की चाहत होती है! लेकिन भागदौड़ भरी जीवन शैली, पोषणयुक्त आहार की कमी, प्रदूषित वातावरण, केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करना जैसे कई कारणों से बालो की हालत ख़राब हो जाती है!

चहेरे के बाद अगर महिला की खूबसूरती को कोई चार चाँद लगता हो तो वो है उसके काले, घने, चमकदार और लम्बे बाल! केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बजाय कुदरत ने हमें कई चीजे दी है जिसका इस्तेमाल करके हम ऐसे बाल पा सकते है! तो आज हम ऐसे कई तरीके आपको बताएँगे जिससे घर बैठे आसानी से कुदरती तरीके से आप काले, घने, चमकदार और लम्बे बाल पा सकते है! तो चलिए जानते है – Hair Growth Tips Hindi (बालों को तेज़ी से बढ़ाने के तरीके )

विषय सूचि

बाल लंबे ना होने के मुख्य कारण – Commen Reason/Causes stops Growing Hair

Causes or reason for hair fall
Causes or reason for hair fall

सबसे पहले तो हम बाल लम्बे करने के उपायों के बारे में जाने, उससे पहले बाल जड़ने या कमजोर होने के क्या कारण है उसे जानना जरुरी है! वैसे तो कारण है बाल जड़ने या कमजोर होने होने के लेकिन कुछ मुख्य कारण जान लेते है!

  1. आनुवंशिकता
  2. ज्यादा जंक फ़ूड या गलत खानपान
  3. बढ़ती उम्र
  4. शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना
  5. मानशिक तनाव होना
  6. मौसम या पर्यावरण में बदलाव
  7. दवाओं का अधिक सेवन करना
  8. बालों पर कई तरह की केमिकल युक्त चीज़ें या प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना या बालों को हर वक्त संवारते रहना
  9. हार्मोनल संतुलन में गड़बड़ी
  10. पॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम(हार्मोन का संतुलन बिगड़ने से होने वाली बीमारी) के कारण
  11. बालो में डैंड्रफ
  12. स्कैल्प इन्फेक्शन होना

बालों को तेज़ी से बढ़ाने के तरीके|Bal Jadna Kaise Roke | Hair Growth Tips Hindi

अब हम बालो को तेजी से बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में जानते हैं (long hair tips in hindi)

1. प्याज का रस

सायद आपको पता नहीं होगा की प्याज का रस बालो में लगाने के फायदे के बारे में ! बालो में प्याज का रस लगाने से बाल मजबूत होते है और बाल जड़ना कम हो जाते है ! प्याज के अंदर सबसे ज्यादा सल्फर पाया जाता है जो स्कैल्प के ब्लड सेर्कुलशन को बढ़ाता है, इसके अलावा आपके सर में जो भी इन्फेक्शन या बेक्टेरिआ होंगे उसे भी ठीक करता है ! बहुत सारे रिसर्च में भी प्रूव हुआ हे की प्याज बालो को जड़ना रोकता है !

2. अंडा

बालो में अंडा लगाए, बालो में अंडा लगाने से बालो की जेड मजबूत होती है ! बालो में शैम्पू करने के एक घंटे पहले लगाए !

3. फल सब्जिया खाये

केमिकल युक्त प्रोडक्ट या दवाइया खाने से अच्छा है की आप फल और सब्जियाँ खाये ! फल और सब्जिया हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होती है यह तो आप जानते ही होंगे ! बचपन से हम फलों और सब्जियों के फायदे के बारे में सुनते आ रहे है. बालो के बढ़ने और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन की आवश्यकता होती है. जो हमें फलों व सब्जियों में बड़ी आसानी से मिल सकते है !

4. स्कैल्प को तेल से मालिस करे

बाल जड़ने का मुख्य कारण बालो में ब्लड सेर्कुलशन नहीं पहोचना होता है ! आपके बालो में अगर ब्लड सेर्कुलशन सही नहीं पहोचता है तो आपके बाल जड़ना या गिरना शुरू हो जाते है ! अगर आप हर दो दिन में या हप्ते में दो तीन बार भी आपके स्कैल्प में तेल से मालिस करते है तो आपके सर में ब्लड सर्क्युशन ठीक से होगा जिससे आपके बाल जड़ना अपने आप कम हो जाएंगे !

Also Read:- Amazing Facts About Science | विज्ञान के अजीबो गरीब रोचक तथ्य

5. बालों में लगाये एलोवेरा

एलोवेरा एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक पौधा होता है और आयुर्वेद में इसका स्थान काफी ऊँचा माना गया है ! बालों के लिए भी यह एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है ! एलोवेरा के पत्तो में जो जैल होता है वह बालों को काफी फायदा पहुंचाता है ! इसके अलावा भी आप एलोवेरा के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है ! इस पाउडर का पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से बाल बहुत ही मजबूत हो जाते है !

6. रोजाना व्यायाम करे

व्यायाम करने से हमारा शरीर काफी आकर्षक और मजबूत बन जाता है ! रोज व्यायाम करने से हमारे शरीर में रक्त संचार बहुत ही अच्छे तरीके से होता है ! जिससे हमें मानसिक और शारारिक रूप से बहुत फायदा होता है तथा रोजाना व्यायाम हमारा तनाव भी काफी तेजी से घटाता है ! हमें अपनी दिनचर्या में व्यायाम को नियमित रूप से शामिल कर देना चाहिए ! आप daily टहलना, स्विमिंग, साइकिलिंग या कोई खेल (Sports) आदि कर सकते है !

7. तनाव से रहे दूर

तनाव के नुकशान के बारे में पहले हम आपको बता चुके है ! अगर आप अधिक तनाव लेते है तो यह आपके बालों का गिरने का कारण बन शकता है ! इसलिए खुद को हमेशा तनावमुक्त रखे ! आप तनाव को कम करने के लिए ध्यान, व्यायाम, कोई गेम या स्पोर्ट्स या अपनी पसंद का म्यूजिक सुन सकते है ! ऐसा करने से आपका तनाव का लेवल काफी कम हो जायेगा तथा यह आपके बालों को झड़ने से रोकने में सहायता करेगा !

8. नारियल तेल, आवला, और निम्बू

1 चम्मच नारियल तेल, 1/2 निम्बू (आधा), 2 चमच आंवला पावडर इन तीनो चीजों को आप बराबर मिक्स कर लीजिये ! अब आपके बालो में लगा दीजिये ! लगभग 45 मिनट के लिए उसे रहने दीजिये ! ये नुष्का आप हप्ते में दो बार अप्लाई कर सकते है ! ये नुष्का आजमाने से आपके बाल जड़ना कम होंगे और ये नुश्खा सफ़ेद बालो को काला करने के लिए भी इस्तेमाल कर शकते है !

9. कैस्टर/अरंडी का तेल

कैस्टर ऑयल से बालों में मालिश करने के बाद, बीस मिनट के लिए सर पर गुनगुने पानी में तौलिया भिगो कर लपेट लें! आप चाहें तो तेल की चिपचिपाहट को कम करने के लिए उसमें दो-चार बूंद नींबू का रस मिला सकते है! बालों के प्राकृतिक उपचार के लिए कैस्टर ऑयल को सबसे फ़ायदेमंद तेलों में से एक माना जाता है! कैस्टर ऑयल को लगाने से बाल घने, काले और मुलायम होने के साथ-साथ तेज़ी से बढ़ते हैं!

10. विटामिन

विटामिन-सी या ई की गोली को नारियल तेल में मिलाकर उससे बालों की हलके हाथो से मालिश करें! मालिश खत्म होने के थोड़ी देर बाद बालों को अच्छे से धो लें! विटामिन-ई और सी में एंटीऑक्सिडेंट के गुण होते हैं! ये विटामिन ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके बालों की सेहत में जल्दी से सुधार लाने का काम करते है!

Also Read:- Good Night Quotes in Hindi – गुड नाईट स्टेटस हिंदी में

11. मेंहदी

मेंहदी एक प्राकृतिक कंडीशनर है! दही में मेंहदी पाउडर को मिलाकर उसका पेस्ट बना लें! इस पेस्ट को बालों में लगाकर कुछ देर के लिए रहने दें! बालों में लगा पेस्ट सूखने के बाद उसे शैम्पू से अच्छी तरह धो लें! मेंहदी आपके बालों को मज़बूती देने के साथ-साथ उन्हें काला, घना और मुलायम बनाता है! हो सके तो बाज़ार में बिकने वाले मेंहदी पाउडर के बजाय मेंहदी के पत्तों को खुद पीसकर पेस्ट के लिए इस्तेमाल करें! अगर महेंदी के पत्ते ना मिले तो अच्छी ब्रांड का ही मेहंदी पाउडर इस्तेमाल करे!

12. अदरक

अदरक को छील के उसका रस निकाल लें! इस रस को बालों में लगाएं और 20 मिनट के बाद अच्छे शैम्पू से बालों को धो लें! अदरक हमारे सिर में रक्त के प्रवाह को इम्प्रूव करता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है!

13. सरसों तेल

तीन चार दिन के अंतराल में रात के समय सरसों तेल से बालों की मालिश करें और अगले दिन सुबह में अच्छे शैम्पू से बालों को धो लें! सरसों तेल में ओमेगा-3 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है! जो बालों की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है! कोसिस करे की केवल रात में ही बालों में सरसों तेल लगाएं! क्योकि दिन में सरसों तेल लगाने से बालों पर धूल-मिट्टी चिपकने का खतरा ज्यादा रहता है!

14. मेथी

मेथी के बीज में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी होते हैं, जो बालों को टूटने से रोकते हैं! मेथी के बीज में ऐसे हार्मोन होते हैं, जो बालों को तेज़ी से बढ़ने में काफी मददगार साबित होते हैं! मेथी के बीज में ऐसे हार्मोन पाए जाते हैं, जो बालों को तेज़ी से बढ़ने में मदद करते हैं!

15. चावल का पानी

चावल के पानी में इनोसिटोल नाम का कार्बोहाइड्रेट होता है, जो बालों को नुकसान होने से बचाता है! इसके अलावा, चावल के पानी में एमिनो एसिड भी होता है, जो बालों की जड़ों को मज़बूत बनाने के साथ-साथ उन्हें कला, घना और मुलायम भी बनाता है! चावल को पानी में भिगो के रख दो! 20 मिनट के बाद पानी को छान लो! अब उस पानी से आपके बालो और बालो की जड़ो में हलके हलके मालिस करे! बाद में अच्छे शैम्पू से अपने बाल धो लीजिये!

अन्य लेख पढ़े :-

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए सही खानपान – Food For Hair Growth In Hindi

Hair Growth Tips Hindi – आपकी खान-पान की आदतें ही सबसे ज्यादा आपके बालों की सेहत पर असर डालती हैं! इसलिए, आपके रोजाना खानपान में सही चीजों को ही शामिल करे! निचे कुछ लिस्ट है आपके लिए!

खाने में क्या शामिल करे

  1. पालक, गाजर, बीन्स और अन्य हरी सब्जिया!
  2. काजू, बादाम, किशमिश और अन्य सूखे मेवे!
  3. अगर आप मांसाहारी हैं, तो अंडे और मछली का सेवन जरूर करे!
  4. मौसमी ताजे फल, जैसे- सेब, कीवी, संतरा, अनार, बेरी, एवोकाडो, केला, अंगूर वगेरा !
  5. खूब पानी पिएं!

इससे बचे

बालो से लेके पुरे शरीर के लिए खानपान जितना महत्त्व है उतना किसी और चीज का नहीं हो सकता! लेकिन गलत खानपान आपके बालो की सेहत बिगाड़ सकता है! तो निचे बताई गई चीजों से हो सके उतना दूर ही रहे!

  1. शुगर ड्रिंक जैसे पेय पदार्थो का सेवन ना करे!
  2. ज्यादा मीठा ना खाये
  3. तला हुआ और ज्यादा मसालेदार खाने से बचे
  4. शराब, तम्बाकू और अन्य नशीले पदार्थो का सेवन बिलकुल ना करे!
  5. कॉस्मेटिक चीजों का इस्तेमाल ना करे और अगर करना पड़े तो अच्छी ब्रांड का ही इस्तेमाल करे!

बालों को तेजी बढ़ाने के लिए कुछ और उपाय – Other Tips For Fast hair Growth

अच्छे खानपान के साथ साथ आपको आपकी जीवन शैली में भी ध्यान देना है! क्या बदलाव कर सकते है वो निचे बता रहे है!

  1. पुरे शरीर के लिए अच्छी और पूरी नींद लेंना बहुत आवश्यक है! नींद पूरी नहीं होने पर आप तनाव और चिड़चिड़ाहट के शिकार हो सकते हैं और इसकी वजह से आपको बाल झड़ने की शिकायत भी हो सकती है!
  2. रात को बालो को बांध कर सोएं! ऐसा करने से आपके बाल आपस में रगड़ खाकर टूटेंगे नहीं!
  3. निश्चित अंतराल पर बालों में तेल मालिश करें!
  4. बालों को गर्म पानी से ना धोएं!
  5. शैम्पू करने के तुरंत बाद बालों को कभी ना झाड़ें! भीगे बालों को झाड़ने से वे कमज़ोर होकर टूट जाने की संभावना बढ़ जाती है!
  6. हफ़्ते में दो से ज़्यादा बार शैम्पू ना करें! ज्यादा शैम्पू करने से भी बाल कमजोर हो सकते है!

Also Read:- Gk Hindi Online Test | Gkhindi – सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

बालों को बढ़ाने में योगासन का महत्त्व!Importance of Yoga In Hair Growth

उत्तानासन

सीधे खड़े होकर गहरी सांसें लें और बाद में धीरे-धीरे आगे की ओर झुकें और अपने हाथों से ज़मीन को छूने की कोशिश करें! ध्यान रहे कि इस दौरान आपके घुटने सीधे रहने चाहिए! थोड़ी देर ऐसे ही जूक रहे! सिर की त्वचा के भीतर खून के बहाव में ये आसान करने से सुधार आता है जिससे बालो को बढ़ने में मदद मिलती है!

सूर्य नमस्कार

सुबह में कमसे कम 10-15 मिनट के लिए भी सूर्यनमस्कार करे! ये ना केवल आपके बालो को स्वश्थ बनाने में मदद करेगा बल्कि पुरे दिन आपके पुरे शरीर की ऊर्जा बानी रहेगी!

आपको यह Hair Growth Tips Hindi लेख केसा लगा वो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये ! इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ! अगर आप किसी विषय पे लेख चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में बताये, हम जरूर वो जानकारी आपके लिए प्रस्तुत करेंगे! लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद्!

Disclaimer: इस जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास हमारी और से किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी Healthyfy4you.com की नहीं है ! हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !

अन्य लेख पढ़े :-

Shraddha Kapoor Age And Beauty Secret – श्रद्धा कपूर की ब्यूटी टिप्स

shraddha Kapoor age and beauty secret

VIVO IPL 2020 Schedule, Team, Venue, Time Table, PDF, Point Table, Ranking & Winning Prediction

VIVO IPL 2020 Schedule, Team, Venue, Time Table, PDF, Point Table, Ranking & Winning Prediction

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

Green Tea Benifit in Hindi | ग्रीन टी के फायदे

green tea benefit in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *