Hantavirus Latest News in Hindi – कोरोना के बाद चीन में हंता वायरस की आफत

विषय सूचि

  • हंतावाईरस कैसे फैलता है?
  • जाने हंतावाईरस के लक्षण
  • हंतावाईरस से कैसे बचे ?

पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है और अभी तक उसके खौफ से बहार नहीं निकली वही दूसरी और चीन में एक और नए वायरस के संक्रमण ने वहां के लोगों में दहसत पैदा कर दी है! प्राथमिक जानकारी के अनुसार यह वायरस Covid-19 जितना खतरनाक नहीं है! चीन में कोरोना वायरस के कारण हजारों लोगों की मौत हो गई है, इसी बीच इस वायरस के बारे में भी लोग जानना चाह रहे हैं! हंतावाईरस के कारण चीन में एक इंसान की मौत भी हो चुकी है! हंता वायरस कितना खतरनाक है और उसके लक्षण क्या हैं, इसके बारे में नीचे आपको पूरी जानकारी दे रहे है! Hantavirus Latest News in Hindi

Hantavirus Latest News in Hindi

हंतावाईरस कैसे फैलता है? जाने हंतावाईरस के लक्षण – Hantavirus Symptoms in Hindi

हंतावाईरस की बजह से चीन में 23 मार्च को एक व्यक्ति की मौत की खबर है! एक रिपोर्ट के मुताबित ये वाइरस चूहों से फैलता है! अगर कोई इंसान चूहों के मलमूत्र या लार को छूने के बाद अपने चहेरे पर हाथ लगता है तो हंता से संक्रमित होने की आशंका बढ़ जाती है! हालांकि आमतौर पर ये वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं जाता! हंटा से संक्रमण का पता लगने में 1 से 8 हप्तो का समय लग सकता है! अगर कोई व्यक्ति हंतावाईरस से संक्रमित है तो उसे बुखार, दस्त, बदनदर्द और उलटी जैसी दिक्कते हो सकती है!

अन्य दिलचस्प और रोचक लेख पढ़े:-

हंटा संक्रमित व्यक्ति की हालत बिगड़ने पर फेफड़ो में पानी भरने और साँस लेने में तकलीफ भी हो सकती है! जनवरी 2019 में हंतावाईरस से संक्रमित 9 लोगो की पेटागोनिया में मौत हो गई थी! इसके बाद पर्यटकों को भी इसके खतरों के लेकर आगाह किया गया था! एक रिपोर्ट की माने तो हंटा वाइरस में मृत्युदर 38% होती है! और इस बिमारी का कोई स्पेसिफिक ट्रीटमेंट नहीं है!

हंता वायरस से संक्रमित शख्स जिस बस में सवार था, उसमें सवार 32 लोगों की जांच की गई है!

इस ख़बर के सामने आते ही ट्विटर पर #HantaVirus टॉप ट्रेंड हो रहा है!

Hantavirus Latest News update in Hindi

हंतावाईरस से कैसे बचे ?

फिलहाल वैज्ञानिक इसके संक्रमण को रोकने के लिए लगातार अध्ययन कर रहे हैं! डॉक्टरों के द्वारा यह भी कहा गया है कि लोगों को इससे पेनिक की जरूरत नहीं है! क्योंकि यह केवल चूहा और गिलहरियों के संपर्क में आने से फैलता है! हालांकि हंता वायरस से भारत भी अछूता नहीं रहा है! 2008 और 2016 में दो बार ऐसे मामले सामने आए हैं! फिलहाल सावधानी के तौर पर आप भी अपने आसपास मौजूद चूहों और गिलहरियों से दूरी बनाए रखें!

आपको यह Hantavirus Latest News in Hindi लेख केसा लगा वो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये ! इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ! अगर आप किसी विषय पे लेख चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में बताये, हम जरूर वो जानकारी आपके लिए प्रस्तुत करेंगे! लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद्!

Disclaimer: इस जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास हमारी और से किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी Healthyfy4you.com की नहीं है ! हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !

अन्य दिलचस्प और रोचक लेख पढ़े:-

Gora Hone Ke Upay | जल्दी गोरा होने के घरेलु उपाय

gora hone ke upay

Green Tea Benifit in Hindi | ग्रीन टी के फायदे

green tea benefit in hindi

Aam Khane Ke Fayde – आम खाने के फायदे और नुकशान

aam khane ke fayde aur nukshan


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *