Shilajit ke Fayde aur Nukshan – शिलाजीत के फायदे हिंदी में

शिलाजीत क्या है?

Shilajit ke Fayde aur Nukshan – शिलाजीत एक प्राकृतिक रीत से पाया जाने वाला पदार्थ है! शिलाजीत (Shilajit) विश्व की कुछ जडीबुट्टी में से एक माना गया है! यह सैकड़ों हज़ारों साल से चट्टानों की परतों के बीच मे दबे हुए जैविक पदार्थों के संकुचन से बनता है! पिछले हजारो वर्षो से भारत की पारम्परिक औषधियों में शिलाजीत का इस्तेमाल किया जा रहा है!

पुराने ग्रंथो में इसे ” सोने जैसी धातु का पथ्थर” बताया गया है! शिलाजीत सबसे अधिक हिमालय के पहाड़ों पर मिलती है! शिलाजीत का अर्थ पहाड़ो को जितने वाला और कमजोरी को दूर करने वाला होता है! शिलाजीत सेहत के लिए जबरदस्त गुणकारी होता है! तो चलिए जानते है – Shilajit ke Fayde aur Nukshan

Table Of Content

  • Shilajit ke Fayde – शिलाजीत के फायदे
  • शिलाजीत का उपयोग कैसे करें – How to Use Shilajit
  • शिलाजीत की खुराक – Shilajit Dosage In Hindi
  • शिलाजीत के नुकसान – Shilajit Side Effect In Hindi
  • शिलाजीत खरीदने के लिए – Shilajit ki Taasir

Shilajit ke Fayde – शिलाजीत के फायदे

एनर्जी बढ़ाने के लिए

शिलाजीत में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है! इसे रेगुलर खाने से एनर्जी लेवल बना रहता है!

दिल के स्वस्थ्य को सुधारे

तथ्यों से पता चलता है कि शिलाजीत(Shilajit) दिल मे खून के प्रवाह को सुधारता है और स्वस्थ तरीके से खून को पंप करने में मदद करता है!

shilajit for Sexual power

यौन शक्ति बढ़ाने के लिए

भागदौड़ भरी जिंदगी, व्यस्तता और जीवनशैली में आए बदलाव की वजह से शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति ऐसा होगा जिसकी फैमिली लाइफ बहुत स्मूद चल रही हो! दिनभर की भागादौड़ी और टेंशन व्यक्ति को शारीरिक से ज्यादा मानसिक तौर पर थका देता है, जिसके चलते दांपत्य जीवन में व्यक्ति को कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है!

स्वप्नदोष, यौन दुर्बलता, शारीरिक दुर्बलता दूर करने के लिए शिलाजीत का प्रयोग उत्तम माना गया है! एक रिसर्च के अनुसार शिलाजीत का सबसे ज्यादा प्रयोग यौन शक्ति बढ़ाने के लिए किया जाता है! प्राचीन समय से ही यौन शक्ति बढ़ाने के लिए शिलाजीत का उपयोग होता रहा है! “कामसुत्र” में भी इसका उल्लेख किया गया है!

ब्लड प्रेशर को नार्मल करने के लिए

शिलाजीत के प्रयोग से रक्त शुद्ध होता है और और नशो में रक्त संचार बढ़ता है! जिससे शरीर में जबरदस्त ताकत मिलती है! साथ ही इसके प्रयोग से ब्लड प्रेसर नार्मल बना रहता है!

शरीर की रोगप्रतिकारक क्षमता बढ़ने के लिए

शिलाजीत के सेवन से शरीर की रोगप्रतिकारक क्षमता भी बढाती है! सुबह या शाम दूध और शहद के साथ शिलाजीत का सेवन करने से शरीर बीमार नहीं पड़ता है! छोटे मोटे इंफेक्शन तो इसके सेवन से दूर ही रहते है!

टेस्टेरॉन के स्तर को बढ़ाने के लिए

जो व्यक्ति नियमित रूप से शिकाजीत (Shilajit) का सेवन करते हैं उनमें टेस्टेरॉन का स्तर उच्च होता है! यह अच्छी मनोदशा का प्रतीक है और सोचने समझने की क्षमता को भी बढ़ाता है! ख़ास कर के पुरुषों में टेस्टेरॉन का उच्च स्तर मांसपेशियों के टिश्यू की रक्षा करता है और शरीर से चर्बी को कम करता है!

स्ट्रेस-डिप्रेशन को कम करने के लिए

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग डिप्रेशन से पीड़ित होते हैं, उनका जिंक का स्तर कम होता है! शिलाजीत (Shilajit) में पाया जाने वाला प्राकृतिक जिंक हमारे शरीर के 300 से भी ज्यादा एंजायमों के लिए फायदेमंद होता है! यानी स्ट्रेस-डिप्रेशन को कम करने के लिए इसका सेवन उत्तम है!

दिमाग तेज करने के लिए

शिलाजीत का सेवन नै चीजों को सीखने के लिए मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ता है! आजके ज़माने में तेज दिमाग की सबको जरुरत होती है और शिलाजीत का सेवन दिमाग तेज करने के लिए उत्तम माना गया है!

गढ़िया का आयुर्वेदिक इलाज है शिलाजीत

जोड़ो का शत्रु यानि गढ़िया! शिलाजीत का सेवन जोड़ो के असहनीय दर्द और सूजन से रहत दिलाता है और अकड़न को दूर करके जोड़ो को मजबूत भी बनता है! शिलाजीत में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो जोड़ो के दर्द को कम करके गढ़िया के उपचार में मदद करता है!

मधुमेह के लिए

विश्व में आधे जे ज्यादा लोग मधुमेह से ग्रसित है! शिलाजीत रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखता है जिससे मधुमेह में सुधार आता है! इसीलिए शिलाजीत को मधुमेह विनाशक भी कहा जाता है!

मूत्र विकार के लिए शिलाजीत

शिलाजीत मूत्राशय और गुर्दो को साफ़ रखता है! यह पथरी अवं पेशाब में जलन से छुटकारा दिलाता है! शिलाजीत गुर्दे की कार्यक्षमता को बढाकर कई साड़ी परेशानियों को भी कम करता है और मूत्राशय को स्वश्थ रखने में मदद करता है!

shilajeet ke fayde aur nukshan, shilajit health benefits

शिलाजीत का उपयोग कैसे करें – How to Use Shilajit

शिलाजीत (Shilajit) से स्वास्थ्य लाभ के लिए इसको कैसे लेना है यह जानकारी भी जरूरी है! शुरुआत आपको बहुत थोड़ी मात्रा से करनी होगी!

100 मिलीग्राम के आसपास शिलाजीत को पानी के साथ लेने से शुरुआत करें!

धीरे धीरे मात्रा बढ़ाकर मटर के दाने जितना कर दें या फिर जितनी जरूरत हो उस हिसाब से लें!

शिलाजीत की खुराक – Shilajit Dosage In Hindi

आमतौर पर एक दिन में 400 से 500 मिलीग्राम लेने की सलाह दी जाती है! लेकिन ! जरूरी यह है कि कोई भी प्राकृतिक सप्लीमेंट लेने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें!

शिलाजीत के नुकसान – Shilajit Side Effect In Hindi

वैसे तो शिलाजीत प्रकृति की कोख से जन्मा है परन्तु लेकिन उसका गलत तरीके से उपयोग करने से या लिमिट से अधिक मात्रा में लेने से नुकशान हो सकते है! इसमें आयरन (लोह) उच्च मात्रा में पाया जाता है इसलिए लोह सम्बंधित रोग होने की संभावना रहती है! गर्भावस्था के दरमियान उसका प्रयोग डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए!

बाजार में बिक रहे नकली शिलाजीत से सावधान रहना चाहिए! केवल अच्छे ब्रांड्स का ही कैप्सूल, चूर्ण या सिरप का इस्तेमाल करना चाहिए!

शिलाजीत खरीदने के लिए – Shilajit ki Taasir

शिलाजीत की तासीर गर्म होती है और पचने में भारी होता है! इसलिए गर्मियों के मौसम में इसके अधिक मात्रा के सेवन से बचना चाहिए! गर्म तासीर होने की बजह से इसे शर्दियो में खासी, जुखाम आदि से बचने के लिए अधिक मात्रा में सेवन अधिक मात्रा में करना उत्तम माना गया है!

आपको यह Shilajit ke Fayde aur Nukshan लेख केसा लगा वो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये ! इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ! अगर आप किसी विषय पे लेख चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में बताये, हम जरूर वो जानकारी आपके लिए प्रस्तुत करेंगे! लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद्!

Disclaimer: इस जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास हमारी और से किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी Healthyfy4you.com की नहीं है ! हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !

अन्य लेख पढ़े :-

VIVO IPL 2020 Schedule, Team, Venue, Time Table, PDF, Point Table, Ranking & Winning Prediction

Shraddha Kapoor Age And Beauty Secret – श्रद्धा कपूर की ब्यूटी टिप्स

जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

Amazing Facts Hindi – 20 चौका देने वाली अद्भुत तश्वीरे

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

Gora Hone Ke Upay | जल्दी गोरा होने के घरेलु उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *