Bal Jadna Kaise Roke | बालो का जड़ना कैसे रोके

बाल जड़ना या हेयर फॉल आज के युवाओं में बहोत बड़ी समस्या है ! कुछ लोगो के बाल ज्यादा जड़ते है तो किसी के कम और कई लोग तो समय से पहले गंजे हो जाते है ! इसका इलाज करने के लिए सबसे पहले इसके पीछे का कारण हमें समझना पड़ेगा ! कई लोग बल जड़ने से रोकने के लिए बिना समजे इलाज करते है लेकिन परिणाम अच्छा नहीं मिलता ! क्योकि प्रॉब्लम को समजे बिना उसका सही समाधान नहीं कर सकते ! प्रॉब्लम को समज लिया तो समजो इसका समाधान आसानीसे कर सकते है ! तो आज ये लेख पूरा पढलो तो सारी समस्या का समाधान मिल जाएगा ! तो चलिए जानते है – Bal Jadna Kaise Roke

Bal Jadna Kaise Roke

सबसे पहले तो बाल जड़ने के कारण को जानते है !

  • बालो में डैंड्रफ
  • ज्यादा तनाव लेना
  • अलग अलग तरह के केमिकल युक्त शैम्पू का यूज़ करना
  • स्कैल्प इन्फेक्शन होना
  • बालो को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और विटामिन्स ना मिलना
  • सही भोजन का सेवन नहीं करना
  • ख़ास करके विटामिन B की कमी होना
Bal Jadna Kaise Roke

Baal Jadna Kaise Roke

1. प्याज का रस

सायद आपको पता नहीं होगा की प्याज का रस बालो में लगाने के फायदे के बारे में ! बालो में प्याज का रस लगाने से बाल मजबूत होते है और बाल जड़ना कम हो जाते है ! प्याज के अंदर सबसे ज्यादा सल्फर पाया जाता है जो स्कैल्प के ब्लड सेर्कुलशन को बढ़ाता है, इसके अलावा आपके सर में जो भी इन्फेक्शन या बेक्टेरिआ होंगे उसे भी ठीक करता है ! बहुत सारे रिसर्च में भी प्रूव हुआ हे की प्याज बालो को जड़ना रोकता है !

2. अंडा

बालो में अंडा लगाए, बालो में अंडा लगाने से बालो की जेड मजबूत होती है ! बालो में शैम्पू करने के एक घंटे पहले लगाए !

3. फल सब्जिया खाये

केमिकल युक्त प्रोडक्ट या दवाइया खाने से अच्छा है की आप फल और सब्जियाँ खाये !
फल और सब्जिया हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होती है यह तो आप जानते ही होंगे ! बचपन से हम फलों और सब्जियों के फायदे के बारे में सुनते आ रहे है. बालो के बढ़ने और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन की आवश्यकता होती है. जो हमें फलों व सब्जियों में बड़ी आसानी से मिल सकते है !

बालो को जड़ने से रोकने के आसान तरीका

4. स्कैल्प को तेल से मालिस करे

बाल जड़ने का मुख्य कारण बालो में ब्लड सेर्कुलशन नहीं पहोचना होता है ! आपके बालो में अगर ब्लड सेर्कुलशन सही नहीं पहोचता है तो आपके बाल जड़ना या गिरना शुरू हो जाते है ! अगर आप हर दो दिन में या हप्ते में दो तीन बार भी आपके स्कैल्प में तेल से मालिस करते है तो आपके सर में ब्लड सर्क्युशन ठीक से होगा जिससे आपके बाल जड़ना अपने आप कम हो जाएंगे !

5. बालों में लगाये एलोवेरा

gora hone ke upay, Bal Jadna Kaise Roke

एलोवेरा एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक पौधा होता है और आयुर्वेद में इसका स्थान काफी ऊँचा माना गया है ! बालों के लिए भी यह एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है ! एलोवेरा के पत्तो में जो जैल होता है वह बालों को काफी फायदा पहुंचाता है ! इसके अलावा भी आप एलोवेरा के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है ! इस पाउडर का पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से बाल बहुत ही मजबूत हो जाते है !

6. रोजाना व्यायाम करे

व्यायाम करने से हमारा शरीर काफी आकर्षक और मजबूत बन जाता है ! रोज व्यायाम करने से हमारे शरीर में रक्त संचार बहुत ही अच्छे तरीके से होता है ! जिससे हमें मानसिक और शारारिक रूप से बहुत फायदा होता है तथा रोजाना व्यायाम हमारा तनाव भी काफी तेजी से घटाता है ! हमें अपनी दिनचर्या में व्यायाम को नियमित रूप से शामिल कर देना चाहिए ! आप daily टहलना, स्विमिंग, साइकिलिंग या कोई खेल (Sports) आदि कर सकते है !

बालो का जड़ना कैसे रोके

7. तनाव से रहे दूर

तनाव के नुकशान के बारे में पहले हम आपको बता चुके है ! अगर आप अधिक तनाव लेते है तो यह आपके बालों का गिरने का कारण बन शकता है ! इसलिए खुद को हमेशा तनावमुक्त रखे ! आप तनाव को कम करने के लिए ध्यान, व्यायाम, कोई गेम या स्पोर्ट्स या अपनी पसंद का म्यूजिक सुन सकते है ! ऐसा करने से आपका तनाव का लेवल काफी कम हो जायेगा तथा यह आपके बालों को झड़ने से रोकने में सहायता करेगा !

8. नारियल तेल, आवला, और निम्बू

1 चम्मच नारियल तेल, 1/2 निम्बू (आधा), 2 चमच आंवला पावडर इन तीनो चीजों को आप बराबर मिक्स कर लीजिये ! अब आपके बालो में लगा दीजिये ! लगभग 45 मिनट के लिए उसे रहने दीजिये ! ये नुष्का आप हप्ते में दो बार अप्लाई कर सकते है ! ये नुष्का आजमाने से आपके बाल जड़ना कम होंगे और ये नुश्खा सफ़ेद बालो को काला करने के लिए भी इस्तेमाल कर शकते है !

उम्मीद हे दोस्तों की ये लेख(Bal Jadna Kaise Roke) आपको पसंद आया होगा ! अगर पसंद आया है तो इसे जनहित में शेयर करे और हमें फॉलो करे !

Disclaimer: इस जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास हमारी और से किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी हेल्थीफाय4यु डॉट कॉम की नहीं है ! हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !

अन्य लेख पढ़े

How to Fall Asleep in 120 seconds

कीवी फ्रूट खाने के फायदे

Benefits Of Drinking Water Before Sleep In Hindi

Amazing Facts in Hindi

क्रिकेट से जुड़े रोचक और दिलचस्प तथ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *