Best Fruits For Kids In Winter – हिंदी में

सर्दी के मौसम को स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा मौसम माना गया है ! सर्दी के मौसम में प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाना आसान होता है, क्योंकि पाचन प्रक्रिया ज्यादा अच्छी रहती है। ऐसे में पौष्टिकता से भरपूर चीजों को अपने आहार में प्रमुखता से शामिल किया जाए, ये बहुत जरूरी है। इस मौसम में अनेक फल आपके शरीर को भरपूर पोषण प्रदान कर सकते हैं, तो चलिए जानते है Best Fruits For Kids In Winter हिंदी में !

खाने-पीने का जैसा मजा सर्दियों में है, वैसा दूसरे मौसम में कहां ! एक तरफ जहां फल-सब्जियों की भरमार होती है, वहीं दूसरी ओर तिल गुड़ के लड्डू, पिन्नी, गुड़-मूंगफली, गजक, रेवड़ी जैसे मिठाई के तौर पर खाए जाने वाले खाद्य-पदार्थों की ढेरों वैराइटियां मिलती हैं। सर्दी में अपने शरीर को गर्म रखने के चक्कर में हम कई बार बैलेंस डाइट को नजरअंदाज कर देते हैं और मोटापे और इससे जुड़ी समस्याओं की गिरफ्त में आ जाते हैं, जबकि खानपान की स्वस्थ आदतों और पौष्टिक आहार से ही हम सर्द मौसम की मार झेल पाते हैं। इनके अभाव में छोटे दिन और लंबी रातों के इस मौसम की शुष्क सर्द हवाएं और वातावरण में मौजूद वायरस न सिर्फ हमारी प्रतिरोधक क्षमता पर असर डालते हैं, बल्कि सर्दी, जुकाम, वायरल जैसी बीमारियों के प्रति संवेदनशील भी बनाते हैं।

Best Fruits For Kids In Winter

1. संतरा

orange is the best fruit in winter,best fruit for winterBest Fruits For Kids In Winterwinter fruits for kidsfruits for kids
Orange

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है ! इशके सेवन से सर्दी जुकाम जैसी समश्याए नहीं होती और रोग प्रतिकारक शक्ति भी बढ़ती है ! यदि रोज संतरा खाया जाए तो आपको एन्टीबायटिक दवाओं की जरुरत नहीं पड़ेगी !

2. अनार

अनारbest fruit in winterBest Fruits For Kids In Winter
अनार

हर व्यक्ति को अनार का सेवन करना चाहिए क्योकि इसमें कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते है ! इसके सेवन से आपकी प्रतिरोधक शक्ति में काफी इजाफा होता है ! इसके दानो में पॉलीफिनॉल होता है जो सूजन में लड़ने में सहायक होता है !

3. सेब

सेबbest fruit in winterBest Fruits For Kids In Winter
सेब

सेब पेक्टिन फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्वों से भरा है, जो पाचन शक्ति क्षमता को बढ़ाते हैं। सेब शरीर में हीमोग्लोबिन और आयरन के स्तर को बढ़ाता है और रक्त की कमी को दूर करता है।

4. अंगूर

अंगूर Best fruit in winterBest Fruits For Kids In Winter
अंगूर

अंगूर विटामिन्स, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेड, ग्लूकोज और एंटीऑक्सीडेंट, एन्टीबैक्टेरिअल के गुणों से भरपूर होता है ! कोलेस्ट्रॉल को काम करने में सक्षम अंगूर आपको हदय रोग से बचाता है ! अंगूर खाने से आपको कब्ज थकान और पेट सम्बन्धी बिमारी नहीं होती !

इसे भी जरूर देखे रातोरात गोरा होने के लिये आजमाए ये tips

5. अमरुद

अमरुदbest fruit in winterBest Fruits For Kids In Winter
अमरुद

सर्दियों में फलो का राजा यानी अमरुद ! इसमें मौजूद पोशाक तत्व शरीर को फिट, स्वस्थ रखने के साथ साथ आपकी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है ! अमरुद में मौजूद पेक्टिन फाइबर पाचन बढ़ाने और भूख में सुधार करने में मदद करता है !

6. केला

केला best fruit in winterBest Fruits For Kids In Winter
केला

केले में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेसियम और विटामिन सी पाया जाता है जो ब्लड प्रेसर को ठीक रखता है और सर्दी में दिल की बिमारी को दूर भगाता है ! इसमें रहा विटामिन सी रोग प्रतिकारक शक्ति भी बढ़ाता है सर्दी नहीं लगने देता !

7. गाजर

Best Fruits For Kids In Winterगाजर carrat
गाजर

गाजर को फल और सब्जी दोनों रूप में काम में लिया जा सकता है। अगर सर्दी में गाजर का जूस बनाकर पिया जाए तो इससे न केवल शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, बल्कि इसके साथ ही आँखों की रौशनी के लिए भी गाजर एक रामबाण औषधि है। सर्दी में आप गाजर का हलवा बनाकर भी खा सकते है। इससे भी पाचन क्रिया मजबूत और सही बनती है।

इसलिए दोस्तों अगर आप इस सर्दी उपरोक्त फलों का सेवन करेंगे तो निश्चित रूप से इस सर्दी में आप स्वस्थ और बीमारियों से खुद को दूर रख सकेंगे।

Best Fruits For Kids In Winter – हिंदी में

कब खाना बेहतर

नास्ते के टाइम या ब्रंच टाइम फल खाने का सबसे अच्छा समय है, जब हमारा पेट खाली होता है। भोजन करने के बाद फल नहीं खाने चाहिए। फल भोजन करने से 15-20 मिनट पहले या एक घंटे बाद खाना ही बेहतर है, जिससे ये आसानी से पच जाते हैं। सेब, अंगूर और संतरा सुबह नाश्ते से पहले और लंच व डिनर के बीच खाना अधिक फायदेमंद है। सर्दी के मौसम में रात में फल ना खाये तो बहेतर है !

ध्यान में रखे

  • फ्रिज में रखे ठंडे फल का तापमान सामान्य करके ही खाएं।
  • फलों का जूस पीने की बजाय चबा-चबा कर खाना फायदेमंद है। इससे फलों में मौजूद फाइबर का पूरा लाभ शरीर को मिले !
  • फल खाने से पहले उसे अच्छी तरह जरूर धो लें।
  • काट कर रखे फल न खाएं।
  • फलों का चयन करते समय ध्यान रखें कि वे कोल्ड स्टोरेज के न हो बल्कि ताजे हों। दागी, कटे-फटे या ढीले फलों से बचें, क्योंकि ऐसे फल विषाक्त हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *