चमगादड़ों के कारण फैला घातक कोरोना वायरस, जानिए अब तक की ताजा रिपोर्ट

Coronavirus Latest News Update 2002 में जैसे सार्स का प्रकोप उससे भी ज्यादा कोरोना वायरस का खौफ पूरी दुनिया में फैला चुका है ! चीन से इस घातक संक्रमण की शुरुआत हुई थी, लेकिन अब भारत समेत अमेरिका, थाईलैंड, वियतनाम, मलेशिया, जापान, साउथ कोरिया, फिलीपीन्स जैसे 20 देशों में मरीज सामने आ चुके हैं ! Coronavirus Latest News Update

खास बात यह रही कि यह संक्रमण वैज्ञानिकों के लिए बिल्कुल नया था ! यानी इसका कोई इलाज नहीं है और लक्षण बहुत सामान्य हैं ! अब तक इसकी वैक्सीन की शोध नहीं हुई है ! Coronavirus Latest News Update

संक्षिप्त सूचि :-

  • Coronavirus Latest News Update
  • डब्ल्यूएचओ ने घोषित की हेल्थ इमरजेंसी
  • कोरोना वायरस से बचाव के उपाय
  • Statistic Updated On 17-02-2020
  • Coronavirus Cases
  • Deaths
  • Recovered
  • ACTIVE CASES
  • CLOSED CASES
  • Confirmed Cases and Deaths by Country and Territory

Coronavirus Latest News Update

Blood sample with respiratory coronavirus positive

अमेरिका और चीन समेत कई देशों के वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन बनाने में जुटे हैं ! इस बीच, कोरोना वायरस को लेकर प्रतिष्ठित जनरल लांसेट में एक महत्वपूर्ण रिपोर्ट प्रकाशित हुई है ! इसमें लिखा गया है कि चीन में कोरोना वायरस की शुरुआत चमगादड़ों से हुई है ! पहले इसके लिए सांपों को जिम्मेदार माना जा रहा था !

रिपोर्ट में चीनी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के प्रोफेसर गुइजेन वू के हवाले से लिखा गया है कि अब तक जो डाटा मिला है, उससे साफ है कि ये वायरस चमगादड़ में ही पाए जाते हैं ! चीनी शहर वुहान के 9 मरीजों पर किए गए अध्ययन से इसकी पुष्टि हुई है ! बता दें, इससे पहले भी संक्रमण फैलाने वाले अधिकांश वायरस चमगादड़ों से ही इन्सानों में आए हैं !

चमगादड़ भी बेचे जाते थे

वुहान शहर के जिस होलसेल मछली बाजार से कोरोना वायरस निकला है, वहां चमगादड़ भी बेचे जाते थे ! हालांकि, कुछ ऐसे मरीज भी मिले हैं, जो कभी वुहान के उस सी-फूड मार्केट में नहीं गए !

डॉ. अजय मोहन के अनुसार, कोरोना एक वायरल इन्फेक्शन है, जो श्वसन तंत्र, नाक और गले को प्रभावित करता है ! सर्दी जुकाम इसके सामान्य लक्षण हैं ! यदि तेज बुखार है, सांस लेने में तकलीफ हो रही है और खांसी भी लंबे समय से बनी हुई है, तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए !

डब्ल्यूएचओ ने घोषित की हेल्थ इमरजेंसी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आखिरकार कोरोना वायरस को हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है ! डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस ऐडनम के अनुसार, हमारी चिंता उन देशों को लेकर है, जहां स्वास्थ्य सुविधाएं कमजोर हैं और उन देशों को कोरोना से मुकाबला करने में परेशानी हो सकती है। यही कारण है कि हमने अंतरराष्ट्रीय पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की है !

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

Coronavirus Latest News Update
Getty Images

भारत सरकार की ओर से जारी हेल्थ एडवाइजरी के मुताबिक, साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखना चाहिए ! बसों और ट्रेन में सफर करते समय मास्क जरूर पहनें ! बाहर से घर में आएं तो साबुन से हाथ अवश्य धोएं ! खांसते और छींकते समय नाक, मुंह पर रुमाल रखें !

जिन लोगों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों, उनसे दूरी बनाकर रखें ! अंडे और मांस के सेवन से बचें ! जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें ! पौष्टिक आहार लें ! शराब और धूम्रपान से बचें ! बच्चों और बुजुर्ग लोगों के साथ ही गर्भवती महिलाओं की विशेष देखभाल जरूरी है !

डॉ. अजय मोहन के अनुसार, अभी डॉक्टर लक्षणों का इलाज कर रहे हैं ! जैसे बुखार के लिए एंटीपायरेटिक दवाएं दी जा रही हैं ! वहीं सर्दी जुकाम के लिए एंटीबायोटिक दवाएं दी रही हैं ! जिन लोगों में ये लक्षण नजर आएं, वे घर में ही रहें और पर्याप्त आराम करें !

Statistic Updated On 17-02-2020

Coronavirus Cases

71,335

Deaths

1,776

Recovered

11,061

ACTIVE CASES

58,498 Currently Infected Patients

47,200 (81%)in Mild Condition

11,298 (19%)Serious or Critical

CLOSED CASES

12,837 Cases which had an outcome

11,061 (86%)Recovered / Discharged

1,776 (14%) Deaths

Confirmed Cases and Deaths by Country and Territory

Country,
Territory

Total Cases
New
Cases
Total
Deaths
New
Deaths
Total
Recovered
Serious, 
Critical
China70,551+2,0511,771+10610,93211,272
Japan416+21179
Singapore75195
Hong Kong57127
Thailand34142
S. Korea30+19
Malaysia228
Taiwan2012
Germany163
Vietnam167
Australia1510
USA153
France1214
Macao105
U.A.E.931
U.K.98
Canada81
Philippines312
Italy32
India33
Russia22
Spain22
Egypt1
Cambodia11
Sweden1
Nepal11
Belgium11
Sri Lanka11
Finland11

कोरोना वाइरस से जुडी हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमें से जुड़े रहे ! अन्य लेटेस्ट हेल्थ रिलेटेड फीड के लिए भी हमसे जुड़े रहे ! धन्यवाद् !

Disclaimer: इस जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास हमारी और से किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी हेल्थीफाय4यु डॉट कॉम की नहीं है ! हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !

अन्य लेख पढ़े :-

Green Tea Benifit in Hindi | ग्रीन टी के फायदे

Ipl ke Rochak Record -10 आईपीएल रिकॉर्ड जिन्हें आप नहीं जानते

जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

महाभारत की रोचक कहानीया

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

3 thoughts on “चमगादड़ों के कारण फैला घातक कोरोना वायरस, जानिए अब तक की ताजा रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »