Grapes For Health Benefits – अंगूर(Angoor) के फायदे और नुकसान

Grapes For Health Benefits – खाना खाने के साथ-साथ फल का सेवन करना भी बहुत जरूरी है, लेकिन अक्षर वक्त की कमी और फल छिलने की आलस के कारण हम इसे खा नहीं पाते! अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो एक फल ऐसा है, जो गुणों का खजाना होने के साथ-साथ उसे खाना भी आसान है! हम यहां बात कर रहे हैं अंगूर की! यह ऐसा फल है, जिसे खाने के लिए ज्यादा झंझट करने की जरूरत नहीं है और अंगूर खाने के फायदे भी अनेक हैं! इस लेख में हम अंगूर के फायदे, उपयोग और नुकशान सब बता रहे हैं! इसे जानने के बाद अंगूर आपका भी प्रिय हो जाएगा! तो चलिए जानते है –Grapes For Health Benefits

विषय सूचि – Table of Content

  • अंगूर के बारे में संक्षिप्त जानकारी
  • अंगूर के फायदे – Grapes For Health Benefits in Hindi
  • अंगूर के प्रकार – Types of Grapes in Hindi
  • अंगूर के नुकशान – Angoor ke Nukshan in Hindi
  • अंगूर की तासीर – Angoor Ki Taaasir
  • अंगूर खाने का सही तरिका – Right Ways To Eat Grapes in Hindi
  • अंगूर खाने का सही समय – Right Time to Eat Grapes in hindi
  • अंगूर खाने के अन्य फायदे – Other Grapes Health Benefits in Hindi

अंगूर के बारे में संक्षिप्त जानकारी

8,000 साल पहले, लोगों ने पहले मध्य पूर्व के लोगो ने अंगूर की लताओं की खेती की! आज, 72 मिलियन टन अंगूर हर साल दुनिया भर में उगाए जाते हैं, ज्यादातर शराब का उत्पादन करने के इस्तेमाल किया जाता है! हर साल, 7 ट्रिलियन गैलन शराब का उत्पादन किया जाता है! अंगूर का वैज्ञानिक नाम विटिस विनिफेरा है! इसे हिंदी में अंगूर, संस्कृत में द्राक्षा कहते है!

Health Benefits of Grapes in Hindi – अंगूर के फायदे

Angoor For Health
Angoor For Health

1. अंगूर के रस थकावट को दूर करता है!

अंगूर का सेवन आलस्य और थकान को दूर करने के साथ साथ शरीर में एक नयी ऊर्जा लाने का बहुत ही अच्छा स्रोत है! अंगूर में उच्च गुणवत्ता वाले विटामिन, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, फास्फोरस, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जो शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते है! हरे रंग के अंगूर थकान को दूर करने में ज्यादा लाभदाई होते हैं!

2. अंगूर के फायदे स्तन कैंसर में

अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण यह कैंसर जैसे रोग को दूर करने में सहायक होता है! कैंसर के खतरे को कम करने के अलावा अंगूर कैंसर को विकसित करने और कैंसर कोशिकाओं को निष्क्रिय करने में भी सहायक है! अंगूर प्रोस्टेट, स्तन और फेफड़ों में होने वाले कैंसर को कम करने के लिए प्रभावशाली स्रोत है! इसके अलावा अंगूर के सेवन से त्वचा कैंसर का खतरा कम रहता है!

3. अंगूर का रस कोलेस्ट्रॉल को कम करता है!

जब भी हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है तो हमारे शरीर में कई बीमारिया आने की सम्भावना बढ़ जाती हैं! इसलिए कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कण्ट्रोल करने के लिए अंगूर खाये या उसका का रस जरूर पिए! इसमें मौजूद फ्लवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं!

4. पाचन के लिए अंगूर के फायदे

अगर हमारे शरीर को तंदुरस्त रखना है, तो सही पाचन क्रिया होनी बहुत जरूरी है! इसलिए, अपनी जीवनशैली में हर सब्जियों के साथ-साथ फलों को भी जरूर शामिल करे! अगर फल की बात करें, तो अंगूर सबसे अच्छा विकल्प है! अंगूर में मौजूद पॉलीफेनोल के कारण पाचन क्रिया में काफी हद तक सुधार हो सकता है! इसलिए, अपनी डाइट में अंगूर को शामिल करना बहुत फायदेमंद है!

5. अंगूर के गुण हार्ट अटैक की समस्या दूर करे

जिन व्यक्तियों को हार्ट अटैक की समस्या हो उनके लिए काले अंगूर का रस काफी अच्छा आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है! काले अंगूर में पाए जाने वाला फ्लेवोनाइडस तत्व भी शरीर में रक्त का थक्का नहीं बनाने देता जिससे दिल की बीमारी और हार्ट अटैक की समस्या नहीं होती है!

6. हड्डियों के लिए अंगूर के फायदे

आज कल भागदौड़ भरी जिंदगी और उम्र के साथ-साथ हड्डियां कमजोर होने लगती है! ऐसे में जरूरी है कि आप पहले ही सतर्क हो जाएं! इसलिए, अपनी डाइट में अंगूर को शामिल करें! अंगूर के बीज में मौजूद प्रोएंथोस्यानिडींस हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है! इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है, साथ ही कैल्शियम के स्तर में सुधार आता है! इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद सकता है!

7. याददास्त बढ़ने के लिए अंगूर के फायदे

अंगूर के सेवन से स्मरण शक्ति में सुधर होता है! अगर आपमें सोचने की क्षमता कम है तो आप अंगूर का जूस पीना शुरू कर दे! अंगूर में रेस्वेराट्रोल नमक एक यौगिक होता है जो दिमाग में रक्त के प्रभाव को ज्यादा बढ़ाता है जिससे मानसिक प्रतिक्रियाओं में सुधार आने लगता है! इसके अलावा अंगूर दिमाग को फ्री-रेडिकल्स क्षति से भी बचाता है!

8. डायबिटीज के लिए अंगूर खाने के फायदे

health benefits of grapes, Grapes Benefits For Diabetes
Grapes Benefits For Diabetes

डायबिटीज के मरीजों को जितना मीठा खाना मना होता है, उनका मन उतना ही मीठे की तरफ आकर्षित होता है! अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो शायद आपकी समस्या कुछ हद तक ठीक हो सकती है! कई बार मधुमेह के दौरान कई फलों के सेवन को लेकर दुविधा होती है! अगर अंगूर को लेकर भी दुविधा है, तो आप निश्चित हो जाइये क्युकी मधुमेह के मरीज अंगूर का सेवन बिंदास्त कर सकते हैं! लेकिन एक सीमा तक! अंगूर का लो ग्लिसेमिक इंडेक्स और लो ग्लिसेमिक लोड टाइप 2 डायबिटीज में फायदेमंद माना गया है! लेकिन इसकी खुराक के बारे में एक बार अपने डॉक्टर से भी जरूर पूछ लें!

9. अस्थमा या दमा के लिए फायदेमंद अंगूर

ठंड और बरसात का मौसम दमा के मरीजों के लिए काफी परेशानियों भरा हो रहता है! धूल-मिट्टी और प्रदूषण तो और ज्यादा परेशानी पैदा करता है! ऐसे में अंगूर के सेवन से काफी राहत मिल सकती है! क्युकी अंगूर के बीज में प्रोएंथोसायडीन (Proanthocyanidin) होता है, जो सूजन को कम करता है इसलिए दमा के लिए अच्छा उपचार साबित हो सकता है!

10. किडनी के लिए अंगूर के फायदे

अंगूर के सेवन से किडनी की समस्या के लिए बहुत ही फायदेमंद है! आप अंगूर के पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं! इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण किडनी की समस्या से बचाव करने में सक्षम हैं! अगर मोटापे और डायबिटीज का शिकार व्यक्ति हर रोज अंगूर के पाउडर का सेवन करे, तो वो भी किडनी की बीमारी से बच सकता है!

जिनकी किडनी शराब या किसी और नशा करने के कारन ख़राब हुई हो तो उनको एक कटोरी खुखे अंगूर रात को भिगो देने है! और सुबह में उसको छानकर, उस पानी को पि जाना है! ऐसा करने से किडनी की खराबी में सुधर होना शुरू हो जाएगा! ये नुष्का बहुत ही फायदेमंद माना गया है!

अन्य लेख पढ़े :-

अंगूर के प्रकार – Types of Grapes in Hindi

Types Of Grapes, grapes for health benefits
Types Of Grapes

अंगूर तीन प्रकार के होते है! हरा, लाल और काला/नीला! ज्यादातर बाजार में हरे और काले अंगूर ज्यादा मिलते हैं और लोग उसी का ही सेवन ज्यादा करते हैं!

अंगूर के नुकशान – Angoor ke Nukshan in Hindi

जैसे सिक्के की दो पहलू होती है उसी तरह किसी भी चीज का गलत तरीके से या अत्यधिक सेवन से नुकसान हो सकता हैं! उसी तरह अंगूर के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं! आपने अंगूर के फायदे जानें, अब उसके नुकशान भी जान लीजिये!

1. ज्यादा अंगूर खाने किसी-किसी को उल्टी की परेशानी भी हो सकती है!

2. इसके ज्यादा सेवन से गैस की समस्या भी हो सकती है!

3. गर्भवती महिलायो को अंगूर का सेवन डॉक्टर से पूछकर ही करना चाहिए!

4. अंगूर के अधिक सेवन से पाचन सम्भान्धि समस्या हो सकती है!

अंगूर की तासीर – Angoor Ki Taaasir

इस फल की तासीर ठंडी होती है, इसलिए अंगूर को गर्मियों की मौसम में खाया जाता है! गर्मियों में अंगूर खाने से शरीर में शीतलता रहती है!

अंगूर खाने का सही तरिका – Right Ways To Eat Grapes in Hindi

 Right Ways To Eat Grapes in Hindi

1. अंगूर को अगले दिन फ्रीज में रखदे बाद में खाये! शरीर में शीतलता बानी रहेगी!

2. अंगूर का रस निकालकर भी पी सकते है!

3. अंगूर का फ्रूट चाट बनाकर भी खाना बहेतर है!

4. अगर आपको आइसक्रीम पसंद है तो आप अंगूर की आइसक्रीम बनाकर खाये, बहुत स्वादिस्ट लगेगी!

5. केक बनाने की सामग्री में भी अंगूर मिक्स कर सकते है, केक का फ्लॉवर बहुत अच्छा लगेगा!

अंगूर खाने का सही समय – Right Time to Eat Grapes in hindi

इस फल को सुबह के टाइम खाना बहुत ही अच्छा माना गया है! अंगूर में मौजूद चीनी आपको तुरंत शक्ति प्रदान करती है! अंगूर में पानी की मात्रा बहुत होती है जिससे पुरे दिन शरीर भी हाइड्रेट रहता है! और सुबह सुबह अंगूर खाने से पाचन भी ठीक रहता है!

अंगूर खाने के अन्य फायदे – Other Grapes Health Benefits in Hindi

Other Grapes Health Benefits in Hindi

सनबर्न के लिए अंगूर

कभी-कभी धूप इतनी तेज होती है कि सनस्क्रीन लगाने के बावजूद सनबर्न हो जाते हैं! लेकिन प्रकृति ने हमें हर चीज का इलाज दिया हुआ है! सनबर्न के लिए अंगूर अच्छा उपाय है! नीचे हम बता रहे हैं कि सनबर्न होने पर अंगूर का इस्तेमाल कैसे करे!

अंगूर को कुचल दे! सनबर्न की जगह पर धीरे-धीरे से मसले हुए अंगूर लगाएं! 30 मिनट तक लगा कर रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें!

स्किन टोन के लिए अंगूर

कई बार लोग चेहरे के दाग धब्बो से परेशान रहते हैं! ऐसा आमतौर पर सनबर्न के बाद होता है, जब चेहरे या त्वचा के कुछ भाग की रंगत, दूसरे भाग की रंगत से अलग हो जाती है! इससे राहत पाने के लिए आप ताजे अंगूर का रस या गूदा अपनी त्वचा पर लगाएं! इसे कुछ देर के लिए सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें!

एंटी-एजिंग के लिए अंगूर

उम्र के साथ-साथ चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां होना आम बात है, लेकिन कई बार यह झुर्रियां उम्र से पहले ही आ जाती है! धूल-मिट्टी, प्रदूषण और धूप ही नहीं, बल्कि आजकल की जीवनशैली भी इसका कारण है! ऐसे में अंगूर एक प्राकृतिक पदार्थ है जो एंटी-एजिंग का काम करता है!

बिना बीज वाले अंगूर का गूदा लीजिये! इसे अपने चेहरे पर अंगूर के गूदे को सर्कुलर मोशन में मालिश करें! इसे 20 मिनट तक रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें!

आपको यह Grapes For Health Benefits लेख केसा लगा वो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये ! इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ! अगर आप किसी विषय पे लेख चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में बताये, हम जरूर वो जानकारी आपके लिए प्रस्तुत करेंगे! लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद्!

Disclaimer: इस जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास हमारी और से किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी Healthyfy4you.com की नहीं है ! हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !

अन्य लेख पढ़े :-

VIVO IPL 2020 Schedule, Team, Venue, Time Table, PDF, Point Table, Ranking & Winning Prediction

Shraddha Kapoor Age And Beauty Secret – श्रद्धा कपूर की ब्यूटी टिप्स

जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

Amazing Facts Hindi – 20 चौका देने वाली अद्भुत तश्वीरे

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

Gora Hone Ke Upay | जल्दी गोरा होने के घरेलु उपाय

Rochak Tathy in Hindi – जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »