Home Made Remedy For Diabetes In Hindi|शुगर की बीमारी का सबसे सरल उपचार

Sugar/Diabetes ka gharelu ilaj (शुगर का घरेलू इलाज)

Diabetes ( मधुमेह ) अब उम्र, देश व परिस्थिति की सीमाओं को लांघ चुका है। इसके मरीजों का तेजी से बढ़ता आंकड़ा दुनियाभर में चिंता का विषय बन चुका है। इससे बचने के लिए जा‍निए कुछ घरेलू नुस्खे ! अंत तक पढ़िए Home Made remedy for Diabetes | शुगर की बीमारी का सबसे सरल उपचार

1. मैथी : दवा कंपनियां मैथी के पावडर को बाजार तक ले आई हैं। इससे पुराना मधुमेह भी ठीक हो जाता है। मैथीदानों का चूर्ण बनाकर रख लीजिए। नित्य प्रातः खाली पेट दो टी-स्पून चूर्ण पानी के साथ निगल लीजिए। कुछ दिनों में आप इसकी अद्भुत क्षमता देखकर चकित रह जाएंगे।

how to reduce diabetes, how to reduce sugar level, शुगर का घरेलू इलाज
Methi

2. आवला : १० ग्राम आंवले के ज्यूस को २ ग्राम हल्दी पावडर में मिला लीजिये ! इस घोल को एक दिन में दो बार लीजिये इससे खून में शुगर नियत्रित रहती है !

Home Made remedy for Diabetes/मधुमेह का घरेलु इलाज

3. करेले : प्राचीन काल से करेले को मधुमेह की औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसका कड़वा रस शुगर की मात्रा कम करता है। मधुमेह के रोगी को इसका रस रोज पीना चाहिए। इससे आश्चर्यजनक लाभ मिलता है। अभी-अभी नए शोधों के अनुसार उबले करेले का पानी, मधुमेह को शीघ्र स्थाई रूप से समाप्त करने की क्षमता रखता है।

4 जामुन : मधुमेह के उपचार में जामुन एक पारंपरिक औषधि है। जामुन को मधुमेह के रोगी का ही फल कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी, क्योंकि इसकी गुठली, छाल, रस और गूदा सभी मधुमेह में बेहद फायदेमंद हैं। मौसम के अनुरूप जामुन का सेवन औषधि के रूप में खूब करना चाहिए।

इसे भी जरूर पढ़िए

 सेहत के लिए ड्रैगन फ्रूट के फायदे – Dragon Fruit Health Benefits

5. खीरा : मधुमेह के मरीजों को भूख से थोड़ा कम तथा हल्का भोजन लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में बार-बार भूख महसूस होती है। इस स्थिति में खीरा खाकर भूख मिटाना चाहिए।

6. गेहूं के जवारे : गेहूं के पौधों में रोगनाशक गुण विद्यमान हैं। गेहूं के छोटे-छोटे पौधों का रस असाध्य बीमारियों को भी जड़ से मिटा डालता है। इसका रस मनुष्य के रक्त से चालीस फीसदी मेल खाता है। इसे ग्रीन ब्लड के नाम से पुकारा जाता है। जवारे का ताजा रस निकालकर आधा कप रोगी को तत्काल पिला दीजिए। रोज सुबह-शाम इसका सेवन आधा कप की मात्रा में करें।

लगभग एक महीने के लिए अपने रोज के आहार में एक ग्राम दालचीनी का इस्तेमाल करे ! इससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने के साथ वजन को भी नियंत्रण करने में मदद मिलेगी ! यह मधुमेह का अचूक इलाज है !

इस के अलावा निचे दी गई छोटी लेकिन महत्वपूर्ण बातो को भी अमल में लाये ! विश्वास रखिये आपको जरूर मनचाहा परिणाम मिलेगा !

तनाव से मुकत रहे।

जीतना हो सके उतना ज्यादा पानी पिए।

योग, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम और कपालभाती करे।

शराब और तम्बाकु का सेवन करने से बचे !

इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने दोस्तों को जरूर शेयर करे ताकि वो भी उशका लाभ ले शेक !

इसे भी जरूर पढ़िए

➤ केला खाने से होते हे गजब के फायदे ! banana Benefits

Dragon Fruit Health Benefits
Translate »