डैमेज बालो को आसानीसे ठीक करने के 8 बेस्ट उपाय

आपके बाल डैमेज या रुस्क हो चुके हे तो करे ये उपाय Hair Tips

Hair Tips
हमारे बाल लगातार धूल प्रदूषण और इतने तत्वों के संपर्क में हैं और हम इसे ऊपर से बचने के लिए विभिन्न प्रकार के रसायनों का उपयोग करते हैं, जिससे हमारे बाल और भी ख़राब हो जाते है। और इस वजह से हमें बालों के झड़ने और बालों के खराब होने आदि से लगातार समस्या होती है।

यह समस्या या तो सैलून उपचार के भीतर या किसी अन्य रसायन द्वारा हल नहीं की जा सकती है। इस प्रकार की समस्याओं का सबसे अच्छा समाधान घरेलू उपचार से छुटकारा पाया जा सकता है। और आजकल अधिक से अधिक लोग घरेलू उपचारों की ओर रुख कर रहे हैं क्योंकि उनमें सभी प्राकृतिक अवयवों का उपयोग किया जाता है और यह आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

हाँ, घरेलू उपचारों के भीतर आपके बालों को एक समान होने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन घरेलू उपचार रुस्क और डैमेज बालों को सही करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसलिए यहां हमने घरेलू उपचारों की एक सूची तैयार की है जिसका उपयोग आपके बालों की सभी समस्याओं और बालों से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए किया जा सकता है।

Homemade remedy for damage hair

1. सफेद अंडे, शहद और नारियल तेल

बालों से प्रोटीन का नुकसान कमजोर और क्षतिग्रस्त बालों के मुख्य कारणों में से एक है। प्रोटीन से भरपूर, अंडे का सफेद प्रोटीन नुकसान से लड़ने में मदद करता है और इस प्रकार क्षतिग्रस्त बालों को सुधारता है। शहद आपके बालों की नमी और स्थिति को बंद कर देता है। नारियल का तेल बालों को प्रोटीन की कमी से बचाता है और इस प्रकार बालों के झड़ने को रोकता है।

सामग्री
1 सफेद अंडा

1 बड़ा चम्मच नारियल तेल

1 टीस्पून शहद

उपयोग कैसे करें।
एक कटोरी में, सफेद अंडे को उसके योक से अलग करें और उसमें शहद और नारियल का तेल मिलाएं। इसे समान रूप से मिश्रण होने तक समान रूप से रखें। इसके बाद मिश्रण को समान रूप से अपने बालों और खोपड़ी पर लगाएं। कुछ सेकंड के लिए अपनी खोपड़ी पर एक मालिश लागू करें, फिर अपने सिर पर एक गर्म तौलिया लपेटें और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने सिर को धो लें। फिर अपने बालों को सूखने दें

2. शिकाकाई और नारियल तेल

शिकाकाई का उपयोग प्राचीन काल से बालों के अद्भुत लाभों के लिए किया जाता रहा है। यह बालों को साफ करता है और स्वस्थ और मजबूत बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

सामग्री

1 बड़ा चम्मच शिकाकाई पाउडर

1 कप नारियल तेल

उपयोग कैसे करें

नारियल तेल की एक बोतल भरें इसमें पाउडर डालें और इसे समान रूप से हिलाएं, फिर इसे दो सप्ताह तक रखें। बोतल को थोड़ी देर हिलाने के बाद, इस मिक्सर को लें और इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और समान रूप से मालिश करें। फिर इसे 25,30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे हल्के शैम्पू और ठंडे पानी से धो लें।

3. पपीता और दही

पपीता में एंजाइम पैपैन होता है जो न केवल बालों को पोषण देता है, बल्कि स्थितियों को भी प्रभावित करता है। दही में प्रोटीन और फैटी एसिड होते हैं जो बालों का इलाज करने के लिए बालों को नरम और शुष्क बनाते हैं।

सामग्री

पपीता

1 कप दही के

पपीते को एक कटोरे में छीलकर गूदा बना लें। फिर इसमें दही मिलाएं और इसे समान रूप से मिलाएं। 30 मिनट के लिए इसे लागू करें, फिर इसे धो ले

4. मेथी, दही और नारियल के तेल

मेथी के अंदर बहुत सारा विटामिन सी होता है जो बालों के रोम को मॉइस्चराइज़ करता है और खोपड़ी के अंदर कोलेजन उत्पादन को सुगम बनाता है। सामग्री 2 बड़ा चम्मच मेथी पाउडर 1/2 कप दही 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल का उपयोग कैसे करें एक कटोरी में मेथी दाना और पानी डालें

इसे एक रात के लिए सूखने दें, सुबह इसे पीसकर पेस्ट तैयार करें, फिर इसके अंदर दही और नारियल का तेल समान रूप से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों और खोपड़ी पर समान रूप से 30 मिनट के लिए लगाएं। उश्के बाद बालो को धो ले !

5. ओलिव तेल, हिबिस्कस और दूध

जैतून का तेल बालों के रोम में गहराई से प्रवेश करता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपके खोपड़ी को कट्टरपंथी क्षति से बचाते हैं और सूखे बालों को फिर से भरते हैं। हिबिस्कस में विटामिन बी 1 और सी होते हैं जो क्षतिग्रस्त बालों को फिर से जीवंत और मरम्मत करते हैं। दूध में प्रोटीन होते हैं जो आपके बालों को कंडीशन करते हैं और इसमें एक प्राकृतिक चमक जोड़ते हैं।

सामग्री

1 बड़ा चम्मच अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल

2 बड़े चम्मच रो मिल्क

6-7 हिबिस्कस के फूल

उपयोग कैसे करें

पानी की एक कटोरी में, हिबिस्कस के फूलों को सूखा दें। इसे रात भर सूखने दें। पेस्ट बनाने के लिए सुबह उन्हें पीस लें। इस पेस्ट में जैतून का तेल और दूध जोड़ें और सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं। इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे धो ले ।

6. एलोविरा और व्हाइट एग

एलोविरा विटामिन और खनिजों का भंडार माना जाता है जो तांबे के बाल और अन्य सभी समस्याओं के विकास में मदद करने के लिए आपकी खोपड़ी पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

सामग्री

1/2 एलवीरा जेल

1 सफेद अंडा

अंडे के मिश्रण का उपयोग कैसे करें। पेस्ट बनाने के लिए दोनों सामग्री को एक कटोरे के अंदर मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और बालों पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे साफ़ कर ले !

7. मेंहदी और सरसों का तेल

मेंहदी आपके बालों को पोषण देता है और बालों के सुस्त और क्षतिग्रस्त बालों की लोच को बढ़ाता है। सरसों के तेल में जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं जो स्वस्थ खोपड़ी को बनाए रखने में मदद करते हैं और इस प्रकार स्वस्थ बालों के विकास को सुनिश्चित करते हैं।

सामग्री

1 चम्मच मेंहदी पाउडर

2-3 चम्मच सरसों के तेल

उपयोग कैसे करें दोनों सामग्रियों को एक कटोरे में एक साथ मिलाएं। हमारे बालों पर एक मिश्रण लागू करें। इसे लगभग 2 घंटे तक छोड़ दें। माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करके इसे साफ़ करें।

8. केला और शहद

केला विटामिन, पोटेशियम और प्राकृतिक तेलों से भरपूर होता है जो बालों को पोषण देते हैं। यह बालों की लोच में सुधार करता है और बालों को टूटने और रोकने के लिए बालों को आसान बनाता है।

सामग्री
1 केला पका हुआ

1 चम्मच शहद

उपयोग कैसे करें

एक कटोरी में, केले को गूदे में मालिश करें। इसमें शहद मिलाएं और एक पेस्ट बनाने के लिए दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाएं। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी का उपयोग करके इसे अच्छी तरह से धो लें। आमतौर पर अपने बालों को शैम्पू करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »