Migraine Treatment At Home – In Hindi

Migraine Treatment At Home – In Hindi

आजकी भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में बहुत लोगों को सिर दर्द की शिकायत रहती है। यह परेशानी बार-बार होने पर माइग्रेन का रूप ले लेती है। माइग्रेन के कारण सिर के किसी एक हिस्से में असहनीय तेज दर्द होने लगता है। कई बार तो यह दर्द जल्दी ठीक हो जाता है तो कई बार यह दर्द घंटों तक रहता है। जैसे ही आप सामान्य स्थिति से एकदम तनाव भरी स्तिति में आते हैं तो आपका सिरदर्द और ब्लडप्रैशर हाई हो जाता है। ऐसा होने पर आप समझ जाएं कि आप माइग्रेन का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में कोई भी पेन किलर लेने से पहले डॉक्टरी जांच करवाएं। इशके अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए हम बताते है Migraine treatment at home in hindi

माइग्रेन होने के मुख्य कारण (Migraine Symptoms)

ज्यादा तनाव होना
नींद पूरी न होना
हाई ब्लड प्रैशर
दर्द निवारक दवाईयों का अधिक सेवन

माइग्रेन के लक्षण

भूख कम लगना
कमजोरी मसूस होना
पसीना अधिक आना
आंखों में दर्द या धुंधला दिखाई देना
पूरे या आधे सिर में तेज दर्द
तेज आवाज या रोशनी से घबराहट
उल्टी आना या जी मचलाना
किसी काम में मन न लगना

माइग्रेन के घरेलू उपाय

सेब ( Apple )

रोज सुबह खाली पेट सेब का सेवन करना सुरु कर दे। माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत ही असरदार तरीका है।

तुलसी के पत्ते

आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा. एकबार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में उबालकर उसका सेवन कीजिए ! ये किसी भी चाय और काॅफी से कहीं अधिक कारगर और फायदेमंद है !

अदरक

1 चम्मच अदरक का रस और शहद को मिक्स करके पीएं। इसके अलावा माइग्रेन के दर्द को दूर करने के लिए आप अदरक का टुकड़ा भी मुंह में रख सकते हैं। अदरक का किसी भी रूप में सेवन करना माइग्रेन में राहत दिलाता है।

गाजर और पालक का जूस

गाजर और पालक का जूस पिने से माइग्रेन के दर्द से छुटकारा मिलेगा। इससे आपका दर्द मिनटों में गायब हो जाएगा !

लौंग पाउडर

अगर सिर में ज्यादा दर्द हो रहा है तो तुरंत लौंग पाउडर और नमक मिलाकर दूध के साथ पी लीजिये । ऐसा करने से सिर का दर्द फटाफट गायब हो जाएगा।

नींबू का छिलका

नींबू के छिलके को धूप में सूखा कर पाउडर बना ले। इस पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना ले इशको माथे पर लगाने से आपको माइग्रेन के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

खीरा

खीरे की स्लाइस कर के सिर पर रगड़े या इसे सूंघे। इससे आपको माइग्रेन के दर्द से आराम मिलेगा।

पानी

कुछ-कुछ देर पर पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है ! एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा !

योग के द्वारा माइग्रेन में राहत

माइग्रेन के दर्द से छुटाकारा पाने के लिए आप रोजाना योग और व्यायाम कर सकते है । नियमित रूप और सही तरीके से योग या व्यायाम करने से भी आपकी माइग्रेन की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। माइग्रेन की समस्या में आप अनुलोम-विलोम प्रायाणाम, सिरसासन, जैसे आसन कर सकते हैं।

“कीवी फ्रूट” मधुमेह से लेकर कैंसर तक के रोगियों के लिए वरदान है।

2 thoughts on “Migraine Treatment At Home – In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »