Shahad Ke Fayde | Honey Benefits | शहद के फायदे

सदियों से शहद का इस्तेमाल एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में किया जाता है ! दुनिया भर में हमारे पूर्वज शहद के कई लाभों से अच्छी तरह परिचित थे ! 6००० ईसापूर्व से शहद का इस्तेमाल किये जाने के सबूत मिल रहे है ! लगभग 30 फीसदी सुमेरी चिकित्सा में शहद का इस्तेमाल होता था ! भारत में शहद चिकित्सा का एक महत्वपूर्ण अंग है जो चिकित्सा की पारंपरिक पद्धतियां हैं ! प्राचीन मिस्र में इसे त्वचा और आंखों की बीमारियों में इस्तेमाल किया जाता था और जख्मों तथा जलने के दागों पर प्राकृतिक बैंडेज के रूप में भी लगाया जाता था ! शहद पर काफी वैज्ञानिक शोध चल रहे है, जो हमारे पूर्वजों द्वारा सोचे गए शहद के तमाम प्रयोगों की जांच कर के उन्हें पुष्ट कर रहा है ! तो चलिए देखते है Shahad Ke FaydeHoney Benefits | शहद के फायदे

Shahad Ke Fayde | Honey Benefits – शहद के फायदे

शहद के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं ! शहद उच्च रक्तचाप, सर्दी जुकाम,दिल के रोग, और साथ ही खून की कमी में फायदेमंद है, और साथ ही यह चीनी का एक विकल्प भी है !

विषय सूचि

  • Shahad Ke Fayde
  • शहद जल के प्रयोग और पारंपरिक उपचार
  • शहद के बारे में ध्यान में रखने लायक बातें:-
  • शहद और मधुमक्खियों के बारे में जानने लायक कुछ रोचक जानकारियां
  • शहद में मौजूद गुण

शहद के फायदे

1. वजन कम करने में फायदेमंद

Hone Helps For Weight Loss, Shahad Ke Fayde
Hone Helps For Weight Loss

एक स्टडी में बताया गया है कि शहद भूख को नियंत्रित करता है, जिससे वजन कम होता है ! स्टडी में यह भी बताया गया है कि रात को सोने से पहले शहद का सेवन करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं ! इसके अलावा आप चाय, कॉफी या किसी भी वेट लूज ड्रिंक में चीनी की बजाए शहद का इस्तेमाल कर सकते है ! इससे वजन कम करने में जबरदस्त फायदा होगा !

2. कीमोथैरेपी में असरदायक

Honey for Kemotherapy, Shahad Ke Fayde
Honey for Kemotherapy

इसके भी कुछ प्रारंभिक प्रमाण हैं कि शहद कीमोथैरेपी के मरीजों में श्वेत रक्त कोशिकाओं (डब्ल्यूबीसी) की संख्या को कम होने से रोक सकता है ! एक छोटे प्रयोग में कीमोथैरेपी के दौरान कम डब्ल्यूबीसी संख्या के जोखिम वाले 40 फीसदी मरीजों में उपचार के तौर पर दो-तीन चम्मच शहद पीने के बाद वह समस्या फिर से नहीं उभरी !

3. खांसी में जबरदस्त फायदेमंद

Honey helps in cough
Honey helps in cough

साल 2012 में हुई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि रोजाना 2 चम्मच शहद खाने से खांसी में आराम मिलता है ! साथ ही इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होने के कारण इसका सेवन इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करता है !

4. शहद चीनी से भी कम नुकसानदायक है

white sugar pieces in jar
Honey is better than white sigar

शरीर पर सफेद चीनी के हानिकारक प्रभावों के बारे में बहुत कुछ कहा गया है ! शहद सफ़ेद चीनी का एक बढ़िया विकल्प है जो उतना ही मीठा है मगर उसका सेवन बहुत फायदेमंद है ! हालांकि शहद के रासायनिक तत्वों में भी सिंपल शुगर होती है मगर वह सफेद चीनी से काफी अलग होती है ! उसमें करीब 31 फीसदी ग्लूकोज और 42 फीसदी फ्रक्टोज होता है, यानि दो मोनोसेकाराइड या सिंपल शुगर और 20 फीसदी दूसरे कांप्लेक्स शुगर होते हैं ! शहद में एक स्टार्ची फाइबर डे‍क्सट्रिन भी होता है ! यह मिश्रण शरीर में रक्त शर्करा का स्तर संतुलित रखता है !

5. बालों से जुड़ी समस्याएं में मददगार

Honey benefits for hair
Honey benefits for hair

शहद में जैतून का तेल मिक्स करके रात को सोने से पहले बालों के किनारों और स्कैल्प पर लगाएं ! सुबह बालों को शैम्पू से धो ले ! हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करने से आपकी दो-मुंहे बाल, डैंड्रफ और रूखे-बेजान बालों की समस्या दूर हो जाएगी !

6. सर्दी जुकाम में शहद के उपचार

Honey for cold and cough
Honey for cold and cough

अगर आप सर्दी-जुकाम से जुड़ी बीमारियों से गिरे हैं ! या आपको हर सुबह बंद नाक से जूझना पड़ता है ! तो नीम, काली मिर्च, शहद और हल्दी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है ! यहां कुछ सरल उपचार बता रहे हैं !

(A) काली मिर्च के 8 से 10 दानों को कूट लें और उन्हें दो चम्मच शहद में रात भर भिगो कर रख दे ! सुबह खूब अच्छी तरह चबाते हुए काली मिर्च के दाने खा लें ! आप चाहे तो शहद में थोड़ा हल्दी भी मिला सकते हैं !

(B) नीम के पत्तों का पेस्ट बना लें और उस पेस्ट की गोली बनाएं ! उस गोली को शहद में डुबाकर हर सुबह खाली पेट निगल लें ! अगले 60 मिनट तक कुछ न खाएं ताकि नीम आपके शरीर में फैल जाए ! इससे दूसरी तरह की एलर्जी जैसे त्वचा या किसी खाद्य पदार्थ से होने वाली एलर्जी में भी लाभ मिलता है ! नीम में बहुत से औषधीय गुण हैं और यह आदत बहुत ही फायदेमंद है ! अगर आपको नीम के सामान्य पत्ते ज्यादा कड़वे लगते हैं, तो नीम के कोमल पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते है !

7. एंटी-एजिंग में मददगार

Honey benefits for anti ageing
Honey benefits for anti ageing

शहद में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो स्किन में होने वाली झुर्रियों और रिकंल्स की रोकथाम में मदद करता है ! इसके साथ ही शहद खाने या लगाने से मृत कोशिकाओं में जान आ जाती है !

8. शहद पाचन में मदद करता है

Honey for imune system, Shahad Ke Fayde
Honey for imune system

कब्ज, पेट फूलने और गैस में बहुत लाभकारी होता है, क्योंकि यह एक हल्का लैक्सेटिव है ! शहद में प्रोबायोटिक या सहायक बैक्टीरिया भी प्रचुर मात्रा में होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं ! शहद प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाता हैं और एलर्जी को कम करता हैं ! सफ़ेद शुगर की जगह शहद का इस्तेमाल आंतों में फंगस से पैदा हुए माइकोटॉक्सिन के विषैले प्रभावों को कम करता है !

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण शहद का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है ! सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद और और नींबू का रस मिलाकर पीना सेहत के लिए फायदेमद होता है !

9. शहद के ब्यूटी बेनिफिट्स – स्किन को खूबसूरत बनाए

Honey for beautiful skin
Honey for beautiful skin

बरसो से खूबसूरती बढ़ाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा रहा है ! सर्दियों में शहद से चेहरे पर 30 मिनट मसाज करें ! इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें ! यह स्किन के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है ! इससे स्किन में नमी बनी रहती है और आप मुंहासे, दाग-धब्बे और स्किन ड्राईनेस से बचे रहते हैं !

10. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है शहद

Honey for blood pressure
Honey for blood pressure

रोजाना 1 चम्मच शहद खाने या गर्म पानी में इसे मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है !

Shahad Ke Fayde | Honey Benefits | शहद के फायदे

शहद जल के प्रयोग और पारंपरिक उपचार

एक गिलास सामान्य तापमान वाले जल में 1 से 3 छोटे चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार लेने से नर्वस सिस्टम की कमजोरी को दूर करने में मदद मिलती है !

एक गिलास गुनगुने पानी में दो-तीन चम्मच शहद मिलाकर लेने से तत्काल शक्ति मिलती है और वजन कम करने में मदद मिलती है !

शहद के बारे में ध्यान में रखने लायक बातें:-

  • जो शहद गहरे रंग का होता है, उसमें ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होता है !
  • एक और ध्यान रखने लायक बात यह है कि मधुमेह के मामले में शहद, सफेद चीनी से बहुत अलग नहीं है ! दोनों ही रक्त शर्करा का स्तर बढ़ाते हैं और मधुमेह के रोगियों को दोनों में उतना ही ध्यान रखना चाहिए !
  • शहद खराब नहीं होता और उसे ठीक से बंद करके रखने पर लंबे समय तक ताजा रखा जा सकता है !
  • एक साल से कम उम्र के शिशुओं को शहद नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि उसमें बोटुलिज्म बैक्टीरिया के जीवाणु हो सकते हैं जिसकी वजह से शिशु बीमार हो सकता है !
  • मिस्र के प्राचीन शहर थेब्स में फेरों की कब्रों में और तूतनखामन की कब्र में शहद के सीलबंद जार मिले हैं ! यह पता नहीं चला है कि पुरातत्वविज्ञानियों ने उस शहद का बाद में क्या किया !

शहद और मधुमक्खियों के बारे में जानने लायक कुछ रोचक जानकारियां

  • शहद एक ऐसा पदार्थ है, जिसकी रासायनिक संरचना काफी कुछ इंसान के रक्त से मिलती जुलती है !
  • इंसानों द्वारा शहद इकट्ठा करने का पहला प्रमाण 6000 ईसापूर्व में मिलता है ! वलेसिना, स्पेन में गुफा के एक चित्र में इसे दर्शाया गया है !
  • मधुमक्खियों की लगभग 25000 प्रजातियां पायी जाती हैं, जिनमें से कई प्रजातिओ पर दुर्भाग्यवश खत्म होने का खतरा मंडरा रहा है !
  • सुपरमार्केट में करीब 80 फीसदी खाद्य पदार्थ मधुमक्खियों के परागण का नतीजा हैं
  • शरीर पर शहद का प्रभाव इसके इस्तेमाल के तरीके पर निर्भर करता है ! यानी अगर आप सीधे शहद खाते हैं तो उसका प्रभाव अलग होगा, गर्म पानी या ठंडे पानी के साथ लेते हैं तो वह अलग तरह से असर करेगा !
  • 500 ग्राम शहद बनाने के लिए मधुमक्खियों को पराग की खोज में कमसेकम 1 करोड़ बार भटकना पड़ता है जो दुनिया के लगभग 1.5 पूरे चक्कर के बराबर है !

शहद में मौजूद गुण

शहद में आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फ्रूट ग्लूकोज, फॉस्फेट, क्लोरीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया से बचाने में मदद करते हैं ! साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, विटामिन बी1 और बी6 भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जोकि सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है !

Shahad Ke Fayde | Honey Benefits | शहद के फायदे

Disclaimer: इस जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास हमारी और से किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी हेल्थीफाय4यु डॉट कॉम की नहीं है ! हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !

Also Read:-

लहसुन के औषधीय गुण-लहसुन के फायदे

ये फ्रूट खाये और चमकती त्वचा पाए

स्वस्थ रहने के लिए 7 अच्छी आदते

अमरुद खाने के अद्भुत फायदे

हल्दी के अद्भुत फायदे

सिर्फ 5 मिनट में जुकाम कफ और खांसी से पाये छुटकारा

Dragon Fruit Health Benefits In Hindi – ड्रैगन फ्रूट के फायदे

2 thoughts on “Shahad Ke Fayde | Honey Benefits | शहद के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *